धरना दे रहे कंप्यूटर टीचर्स पर वाटर कैनन और लाठीचार्ज, 20 को भेजा हॉस्पिटल

9/16/2019 7:19:55 PM

पंचकूला (उमंग): अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों कंप्यूटर शिक्षकों ने सोमवार को शिक्षा सदन का घेराव किया। किसी प्रकार की बात नहीं बनी तो कंप्यूटर शिक्षकों ने जिला उपायुक्त कार्यालय की तरफ प्रदर्शन का रुख किया। मुख्यमंत्री से बैठक की मांग को लेकर सैंकड़ों कंप्यूटर शिक्षक उपायुक्त कार्यालय के बाहर सड़क पर बैठ गए। इसी दौरान अचानक पुलिस प्रशासन ने कंप्यूटर शिक्षकों पर वाटर कैनन चलाना शुरु कर दिया। 

शिक्षकों का आरोप है कि सैकड़ों पुलिस कर्मियों ने सड़क पर बैठे कंप्यूटर शिक्षकों को घसीट घसीट कर पीटना शुरू कर दिया। पुलिस प्रशासन का कहर यहीं नहीं थमा बल्कि महिला कंप्यूटर शिक्षिकाओं को भी सड़क पर घसीट कर पीटा गया। किसी के कपड़े फटे तो किसी के सिर फटे।  पुलिस प्रशासन की इस कार्रवाई में करीब दो दर्जन से ज्यादा कंप्यूटर शिक्षकों को चोटे आई जिसमें 7 से ज्यादा महिला शिक्षक शामिल हैं।

घायलों को हॉस्पिटल बाकी बजाय थाने ले गए
कंप्यूटर शिक्षकों पर हुए लाठीचार्ज और वाटर कैनन के इस्तेमाल के बाद घायल हुए कंप्यूटर शिक्षकों को सड़क से उठाकर हॉस्पिटल ले जाने की बजाय पुलिस प्रशासन जबरदस्ती बसों में भरकर डंडे के दम पर थाने में ले गई। जिनको कई घंटों के बाद दोबारा से हॉस्पिटल ले जाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंप्यूटर शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान सहित करीब एक दर्जन कंप्यूटर शिक्षकों को जो कि गंभीर रूप से घायल हो चुके थे सड़क से उठाकर चंडीमंदिर थाने में ले जाया गया।

शिक्षा विभाग में समायोजन की मांग
वर्तमान में प्रदेश भर में करीब 2200 कंप्यूटर शिक्षक अलग-अलग सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा दे रहे हैं। ये शिक्षक वर्ष 2013 से अपनी सेवाएं शिक्षा विभाग में दे रहे हैं। कंप्यूटर शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान का कहना है कि पिछले 6 वर्षों के दौरान सरकार द्वारा 10 बार से ज्यादा उनकी सेवा को समाप्त किया जा चुका है। धीमान ने बताया सरकार शिक्षकों का स्थाई समाधान करने की बजाय सड़क पर ही रखना ज्यादा पसंद कर रही है । जिसके चलते हर वर्ष कंप्यूटर शिक्षक सड़क पर बैठने को मजबूर हैं।

संघ के महासचिव राजीव सैनी ने बताया जब शिक्षा विभाग के पास स्थाई पॉलिसी के तहत कंप्यूटर शिक्षकों के 3216 पद स्वीकृत हैं, तो उन पदों पर काम कर रहे कंप्यूटर शिक्षकों के समायोजन सरकार क्यों नहीं रही?

घायलों के नाम 
विकास पुनिया जींद, कुलदीप जींद, संदीप जींद, रोहित कुमार हिसार, रमेश कैथल, रमेश करनाल, शेर सिंह सिरसा, अमित बेनीवाल करनाल, राजबाला झज्जर, नीलम सोनीपत, सुरनीत सिरसा, प्रीतम पानीपत, परवीन भिवानी, शोयना गुरुग्राम, सीमा कैथल, नीलम सोनीपत, बलराम धीमान अम्बाला, सुनील सोनीपत, राकेश कुरुक्षेत्र।

Shivam