फिर बढ़ा घग्घर का पानी, जलस्तर बढ़ते रहने से आ सकती है बाढ़

7/22/2019 10:26:05 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): घग्गर नदी का जलस्तर आज एक बार फिर बढ़ गया है, हालांकि कल जलस्तर कम होने से किसानों ने राहत की सांस ली थी। कल तक घग्घर नदी में 22,000 क्यूसिक पानी था, लेकिन आज 1500 क्यूसिक पानी बढ़ जाने से किसानों के साथ-साथ प्रशासन की भी परेशानियां बढ़ गई हैं। अब घग्घर नदी में 23500 क्यूसिक पानी आ गया है। आने वाले दिनों तक अगर यूं ही पानी बढ़ता गया तो सिरसा में बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाएगी।

घग्घर नदी में पानी ज्यादा आने से किसान अपने स्तर पर मिट्टी डालकर राहत बचाव कार्य में जुटे हुए हैं, वहीं प्रशासन भी बाढ़ जैसे हालात पैदा न हो इसके लिए प्रशासन ने भी ग्रामीणों को पहरा देने के निर्देश दिए है। प्रशासन इस मामले में कोई भी ढिलाई बरतने के मूड में नहीं दिखाई दे रहा है।



बता दें कि 2010 में सिरसा में प्रशासन की लापरवाही के कारण बाढ़ आ गई थी, जिससे किसानों की सैंकड़ों एकड़ फसल खराब हो गई थी। इस समय भी पहाड़ी इलाकों में खूब बारिश से सिरसा के लोगों की धड़कनें तेज हो गई हैं। सिरसा में घग्घर नदी के आस पास के करीब 25 गांवों को बाढ़ का खतरा सता रहा है।

उधर, ग्रामीणों का आरोप है कि उनके गांव में प्रशासन ने बाढ़ से बचाव का कोई प्रबंध नहीं किया। बढ़ते जलस्तर से किसानों की चिंताए बढ़ रही है, घग्गर नदी के साथ लगते गांव के ग्रामीण रोजाना तटबंदों पर तैनात है, घग्गर नदी को पार करने के लिए ग्रामीण किश्ती का सहारा ले रहे हैं।

Shivam