लोगों को सता रहा बाढ़ का खतरा, फतेहाबाद में बढ़ा घग्घर नदी का जलस्तर...24 घंटों में 3300 क्यूसेक पहुंचा पानी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 03:14 PM (IST)

फतेहाबाद : पहाड़ों में लगातार बारिश हो रही है। इसके कारण एक बार फिर फतेहाबाद क्षेत्र में घग्घर नदी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। आज सुबह 6 बजे जाखल के चांदपुरा हेड पर पानी का बहाव 5450 क्यूसेक दर्ज किया गया, जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। घग्घर नदी में पिछले एक दिन से पानी का बहाव और चढ़ाव काफी बढ़ा है। जिस कारण जाखल क्षेत्र के किसानों व लोगों को एक बार फिर बाढ़ का डर सताने लगा है, हालांकि यह आंकड़ा खतरे के निशान से काफी कम है। 

बता दें कि जिस प्रकार यह आंकड़ा बढ़ रहा है, उसको लेकर चिंता बढ़ी हुई हैं। चांदपुरा से पीछे खनौरी, गुहला और चीका हेडों पर बढ़ रहे जलस्तर का असर आज शाम तक और चांदपुरा में देखने को मिलेगा। लोग उम्मीद जता रहे हैं कि पहाड़ों और पिछले एरियों में बरसात कम हो तो यह पानी का बहाव कम हो जाएगा। जिससे बाढ़ जैसी आपदा का खतरा टल जाएगा। आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटों में चांदपुरा में 3300 क्यूसेक बहाव बढ़ा है। 

वहीं चांदपुरा हेड पर क्षमता 22 हजार क्यूसेक है, जबकि सहायक रंगोई नाले की क्षमता 6 हजार क्यूसेक है। लेकिन जैसे ही आंकड़ा 15 हजार क्यूसेक को पार करता है, तो बाढ़ का खतरा मंडराना शुरू हो जाता है। पिछले साल ऐसा ही हुआ था। 17 हजार क्यूसेक के बाद कई जगहों से घग्घर ओवरफ्लो होना शुरू हो गई थी और फिर तटबंधों के टूटने के चलते फतेहाबाद सहित जाखल, टोहाना, कुलां, और रतिया क्षेत्रों में बाढ़ ने तबाही मचाई थी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static