जल जमाव ने दिया डेंगू मलेरिया को न्योता

7/19/2021 5:44:38 PM

 

गुडग़ांव ब्यूरो:  शहर भर में हुए जल जमाव ने डेंगू मलेरिया को न्योता दे दिया है। हालांकि राहत इस बात की है है कि जिले में अभी तक डेंगू व मलेरिया के एक भी केस दर्ज नही किए गए है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनवरी से लेकर 19 जुलाई तक 8981 घरों में ब्रिडिंग की जांच है जबकि लापरवाही पाए जाने पर 3821 घरों को नोटिस जारी किया है।

ज्ञात हो कि कोरोना काल में इस बार डेंगू व मलेरिया के मामलों को लेकर शहर के लोगों में भय कम है। बावजूद इसके राजीव नगर, पालम विहार, प्रेम नगर खांडसा मंडी सहित कई अन्य इलाकें बताए गए है जहां जल जमाव की स्थिति देखी गई है। बताया गया है कि भले ही शहर में डेंगू मलेरिया के केस नही आए है मगर जलजमाव से मच्छर  पनपने की संभावना बढ़ गई है। स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की ओर जन जागरूकता व दवाओं के छिडक़ाव में तेजी लाने के आदेश दिए गए है। विभाग की ओर से जिले में अब 8981 घरों में मच्छरों के लार्वा की जांच की गई है। जिसमें लार्वा पनपने की संभावना पर 3821 घरों को नोटिस दिए गए है।

नियंत्रण के लिए टीमें तैनात

जहां तक बात फागिंग व व लार्वा चेकिंग की है उसके लिए विभाग की ओर से 35 टीमें गठित की गई है। उन्होने बताया सामुदायिक केन्द्रों, पार्को सहित अन्य व्यवसायिक केन्द्रों पर विभाग की टीम द्वारा फागिंग सहित दवाओं का छिडक़ाव किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को डेंगू मलेरियों को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

गंबूजियां मछली मंगावाई गई

अधिकारियों की मानें तो मच्छरों का लार्वा खाने वाली गंबूजिया मछलिया मंगवाई गई है। जिन्हे अलग अलग तालाबों में छोड़ा जाएगा। बताया गया है कि ये मछलियां पानी में ही मच्छरों के लार्वा को खा जाती है। जिससे मच्छर पनपने की संभावाना बिलकुल खत्म हो जाती है।

वर्जन-

‘‘विभाग की टीमें गठित की जा रही है। नगर निगम ीाी इसमें अपनी सेवाएं दे रहा है। जिले मेें अभी तक एक भी केस डेंगू मलेरिया के नही दर्ज किए गए है। सभी को जागरूक किया जा रहा है।’’ डा. सुधा गर्ग, जिला मलेरिया अधिकारी गुडग़ांव

Content Editor

Gaurav Tiwari