इजरायल की मदद से हरियाणा में होगा वाटर मैनेजमेंट, सीएम मनोहर लाल ने दी जानकारी

7/26/2022 7:42:09 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने रणनीति बना ली है। प्रदेश के घटते जलस्तर को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जल संसाधन के क्षेत्र में हरियाणा और इजरायल मिलकर काम करेंगे और आगे बढ़ेंगे। हरियाणा में घटते जलस्तर और इजराइल में कम पानी की समस्या है, ऐसे में दोनों मिलकर तकनीक व अन्य विषयों पर काम कर सकते हैं। इससे हरियाणा व इजराइल में पानी से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकाला जा सकता है। 

 

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन को लेकर इजराइल के प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित अपने निवास स्थान पर जल संसाधन को लेकर इजराइल के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में जल स्तर तेजी से गिर रहा है, ऐसे में प्रदेश सरकार पानी बचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण बनाया है, जिसके तहत प्रदेश के 18 हजार तालाबों के जीर्णोद्धार का जिम्मा उठाया गया है। इन तालाबों की सफाई के साथ-साथ इन्हे डिशिल्ट भी किया जा रहा है, ताकि भूमि में पानी की ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग हो। इसके साथ-साथ प्रदेशभर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं। इन एसटीपी के पानी को खेती, निर्माण कार्यों और घरों में गार्डनिंग के लिए उपयोग करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के साथ खेती में ड्रिप इरीगेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 

पानी की कमी दोनों ही देशों के लिए है बड़ी चुनौती

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार पानी बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल और हरियाणा दोनों ही पानी की चुनौती को समझते हैं। मुझे लगता है कि हमें मिलकर काम करने की जरूरत है। इजराइल पहले ही हरियाणा के साथ कृषि और बागवानी के क्षेत्र में सहयोग कर रहा है। हरियाणा में इंडो इजराइल सहयोग के चार उत्कृष्टता केंद्र चल रहे हैं और पांचवा केंद्र भिवानी में बनाया जा रहा है। इसी तरह ड्रिप इरीगेशन में भारत की कुछ निजी कंपनियां इजराइल में कार्य कर रही हैं। पानी बचाने के लिए हम दोनों को सहयोग करके आगे बढ़ना होगा। इससे हमारे संबंध और मधुर होंगे। इजरायल के साथ मिलकर जल संसाधन एवं प्रबंधन के विषय पर कार्य करने के लिए सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को एक टास्क फोर्स बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

पानी के सही इस्तेमाल को लेकर हरियाणा में प्रोजेक्ट लेकर आएगा इजरायल

उन्होंने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे की तकनीक, आविष्कार और चुनौतियों से सीखने की जरुरत है। इसके लिए टास्क फोर्स काम करे। मुख्यमंत्री ने इजरायल के प्रतिनिधिमंडल से आह्वान किया कि वे ऐसे प्रोजेक्ट व प्लॉन हरियाणा में लेकर आएं जिससे पानी का सही इस्तेमाल किया जा सके और कम पानी में भी भूमि की उपजाऊ शक्ति को कायम रखा जा सके। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हरियाणा और इजराइल को भविष्य में और आगे बढ़ना है। इजरायल के पूर्व मंत्री एवं मेकोरोट के चेयरमैन अरोनोविच ईत्सहाक ने कहा कि इजराइल जल संसाधन में एक अग्रणी देश है। कम पानी होने के बावजूद यहां अच्छे जल प्रबंधन से खेती की जा रही है। हम चाहते हैं कि इजराइल की तकनीक व अन्य संसाधनों के माध्यम से हरियाणा को टिकाऊ जल प्रबंधन एवं संसाधन का समाधान किया जा सके। बाढ़, सूखे, वाटर रिचार्जिंग आदि की स्थिति से कैसे निपटा इसके लिए अच्छे प्लान तैयार किए जाए। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Isha