पेंशन विभाग ने किया मृत घोषित, हाथों में कागज लेकर जिंदा होने का सबूत देने पहुंचे पेंशन कर्ता

7/18/2022 3:51:32 PM

यमुनानगर(सुमित): हरियाणा में कई लोगों की पेंशन काट दी गई है, जिसके चलते नाराज होकर आज सैकड़ों की संख्या में लोग सचिवालय में अधिकारियों से मिलने के पहुंचे। इस भीड में एक दर्जन से अधिक लोग ऐसे थे जो प्रशासन को अपना का जिंदा होने का सबूत देने आए थे। उनका आरोप है कि विभाग ने रिकार्ड में उन्हें मुर्दा दिखाकर उनकी पेंशन काट दी है। अब उन्हें यह साबित करने के लिए परेशान होना पड़ रहा है कि वे जिंदा हैं।

यमुनानगर में काटी गई 35 हजार लोगों की पेंशन

लघु सचिवालय के बाहर कई वद्व लोग अपने आप को जिंदा बताने के लिए हाथों में सबूत लेकर सचिवालय में पहुंचे थे। गौरतलब है कि यमुनानगर में करीब 35 हजार लोगों की पेंशन काट दी गई है। पेंशन काटने के पीछे विभाग ने अलग-अलग तर्क दिए हैं। लेकिन सचिवालय के बाहर लगी भीड़ में 19 लोग ऐसे थे, जिन्हें पेंशन तो मिली नहीं। लेकिन जब यह लोग विभाग के पास अपनी फैमिली आईडी लेकर पहुंचे तो पर आगे से जवाब मिला कि जिनके यह कागज हैं, उनकी तो मौत हो चुकी है। इस वजह से बडी संख्या में यहां लोग अपनी पेंशन को लेकर सरकारी अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं।

अपने आप को जिंदा दिखान के लिए हाथ में सबूत लेकर निकलते हैं लोग

विभाग के अधिकारी भी इन लोगों के बीच पहुंचे जहां उन्होंने लोगों की समस्या सुनने के बाद जल्द ही इन लोगों की पेंशन बहाल करने का आश्वासन दिया। जिन लोगों को पेंशन विभाग के अधिकारियों ने रिकॉर्ड में मुर्दा दिखा दिया है, अब उन्हें कागजों में जिंदा करने के लिए दो महीने का समय लगने की बात कही जा रही है। इन लोगों को ना सिर्फ पेंशन से हाथ धोना पड़ा है, बल्कि सरकार द्वारा वृद्दों की दी जाने वाली सुविधाओं से भी उन्हे वंचित रखा जा रहा है। अपने आप को जिंदा दिखाने के उन्हे हाथों में सबूत और कागज लेकर ही घर से निकलना पड़ता है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai