हरियाणा में एसवाईएल मुद्दे पर हरियाणा बंद में हम इनैलो का साथ देंगे:  झिंडा

8/20/2018 8:24:37 AM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रधान जे.एस झिंडा ने पंजाब केसरी टीवी से खास बातचीत में कहा है कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पिछले 18 सालों से हरियाणा के गुरद्वारों को आजाद करवाने की लड़ाई लड़ रही है। जिसका सुप्रीम कोर्ट में भी केस चल रहा है। इनैलो ने हरियाणा के हितो के मुद्दों को लेकर अकाली दल से अपने पारिवारिक सम्बंध तोड़ लिए। जिससे हमें यकींन हो गया की इनैलो हरियाणा के हितो के लिए लड़ाई लड़ती है। इसलिए हमने इनैलो से मिलकर एक साथ हरियाणा के हित में कार्य करने के लिए समर्थन मांगा है।

झिंडा ने कहा कि इनेलो से एक गैर राजनैतिक समझौता है एसवाईएल का पानी हरियाणा को मिलना चाहिए। हरियाणा के गुरुद्वारों का पैसा भी हरियाणा में ही खर्च होना चाहिए यह हरियाणा का अधिकार है। जिस प्रकार पंजाब में एसवाईएल और गुरुद्वारों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टिया एकजुट हो जाती है। इसी प्रकार हरियाणा में भी राजनीतिक पार्टियो को भी अपना द्वेष भूलकर एक साथ हरियाणा के हितो में काम करना चाहिए।

झिंडा ने कहा कि हरियाणा एसजीपीसी का जन्म ही प्रकाश सिंह बादल और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर की वजह से हुआ है। इसी कारण पिछले 60 सालों से हरियाणा का पैसा पंजाब में खर्च किया जाता रहा। जिसके चलते हमने अलग प्रबंधन कमेटी की मांग की और हम सफल रहे है। हमारी प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य के कामों को लेकर होगी। प्रत्येक गांवों और गुरुद्वारों में डिस्पेंसरियां खोली जाएंगी। जिनमें मुफ्त टैस्ट होंगे। हरियाणा में जमीन की कोई कमी नहीं है इसलिए कॉलेज खोले जाएंगे। 

हमारे पास केवल 5 गुरुद्वारे है जिनकी आमदन केवल 90 लाख रुपए है। अब भी 70 करोड़ रुपए पंजाब में जा रहे है। चुनावों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इन पर हम चर्चा नहीं करेंगे क्योकि यह कोई राजनीतिक लाभ के लिए नहीं है।  


  
 


 

Rakhi Yadav