Haryana Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बदला मौसम, पारा पहुंचा 35.3 डिग्री पर

3/13/2023 9:49:01 AM

हिसार : हरियाणा में आने वाले दिनों में लगातार मौसम में बदलाव और तापमान में उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मार्च महीने के अंत तक इसी तरह मौसम परिवर्तनशील रहेगा। वर्तमान में धीरे सम्पूर्ण इलाके में तापमान में बढ़ौतरी दर्ज हो रही है। इसके पीछे कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना है। इसकी वजह से लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में भी मौसम बदलाव में बढ़ौतरी होने वाली है, क्योंकि उत्तर भारत मे जल्द ही पश्चिमी विक्षोभों की झड़ी लगने वाली है। साथ ही साथ कई मौसमी प्रणालियां भी देशभर में सक्रिय होंगी।

भारतीय मौसम विभाग द्वारा दर्ज आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में मार्च महीने में दोपहर का तापमान 35.3 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया, जो महेन्द्रगढ़ में दर्ज किया गया। इसके अलावा दोपहर का तापमान हिसार में 34.9, बालसमंद में 35.0, अम्बाला में 30.5, नारनौल में 33.0, रोहतक में 31.9, भिवानी में 31.7, सिरसा में 34.2, झज्जर में 32.6, गुरुग्राम में 33.3, फतेहाबाद में 31.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च महीने में तापमान में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ौतरी हो सकती है। राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 13 मार्च को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आएगा।

15 मार्च को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से दक्षिणी और मध्य भारत में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियों की संभावना बन रही है। साथ ही 16 मार्च को एक ताजा मध्यम श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश का दायरा मध्य व दक्षिण भारत से आगे उत्तर भारत में बढ़ने की प्रबल संभावना बन रही है। इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी हवाओं के बीच टकराव से उत्तर भारतीय राज्यों विशेषकर पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, एन. सी. आर. दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उत्तर भारत मे नया सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 22 मार्च के आसपास भी दस्तक दे सकता है। इसके कारण उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बरसात की गतिविधियों की संभावना बन रही हैं। इस प्रकार से मार्च महीने के अंत तक मौसम में बदलाव जारी रहेगा और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Manisha rana