मौसम ने बदला मिजाज, फसलों को हुआ नुकसान, किसानों में फिर छायी मायूसी(VIDEO)

2/14/2019 4:20:54 PM

ब्यूरो: दिल्ली एनसीआर सहित साइबर सिटी गुरुग्राम में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। जहां गुरुग्राम के कई इलाकों में तड़के सुबह से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है, तो गुरुग्राम के कई इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली। गुरुग्राम के पटौदी इलाके में सुबह 8:00 बजे अचानक ओलावृष्टि शुरू हो गई और देखते ही देखते ओलो की सफेद चादर से बिछ गई।



एक सप्ताह पहले दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हुई भारी ओलावृष्टि से किसान परेशान थेष वहीं बची कुची फसल को भी नुकसान हुआ लगातार करवट ले रहे मौसम की मार सबसे ज्यादा किसानों पर पड़ी है। ऐसे में सरसों की पकी हुई फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है तो वहीं गेहूं और सब्जी की खेती को भी इस बदलते मौसम ने बर्बाद कर दिया है।



देश की राजधानी दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ में तेज बरसात के साथ ओले भी गिरे हैं। सड़क और खेतों में ओले की सफेद चादर बिछ गई है। ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान होने की संभावना है। तेज वर्षा के कारण मौसम में ठंड बढ़ गई है। तापमान में अचानक गिरावट महसूस की जा रही है। तेज बरसात और ओले गिरने के कारण क्षेत्र की बिजली भी गुल हो गई है।



कड़ाके की ठंड के बाद अचानक मौसम में आए बदलाव के साथ ही रेवाड़ी जिला में सुबह हुई भारी ओलावृष्टि के साथ ही बारिश से खेतों में खड़ी किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिसके चलते किसानों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है।तस्वीरों में आप साफ देख सकते हैं कि आज सुबह हुई ओलावृष्टि के कारण खेतों में खड़ी यह सरसों की फसल किस तरह मुरझा गई है, जिसके कारण किसान का परेशान होना स्वभाव सा लगता है।



प्रदेश में मौसम के बदलते मिजाज का असर टोहाना में भी देखने को मिला है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों की चिन्ताएं बढ़ा दी है। वहीं बारिश से भी खड़ी फसल में भारी नुकसान माना जा रहा है। टोहाना जाखल क्षेत्र में भी बारिश की सुचनाएं है। इस बारे में गांव समैन के किसान राजबीर किसान का कहना है कि समय रहते सरकार को किसान के बारे में सोचना चाहिए इस वक्त फसल पक कर तैयार थी किसान अपनी मेहनत की कमाई इसमें लगा चुका है। सरकार को चाहिए कि आचार सहिंता लगने से पहले किसान को मुआवजा देने का काम करे। जिससे किसान को राहत मिल सके।

Deepak Paul