मौसम अपडेट : कल से रात में फिर गिरेगा पारा, धुंध भी बढ़ेगी

1/6/2021 8:52:52 AM

अम्बाला शहर : मंगलवार को दिनभर बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार तक इस मौसम का प्रभाव देखने को मिलेगा। जानकारों का कहना है कि अरब सागर की ओर से आई नमी भरी हवा से साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना और क्षेत्र से गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ से मिल गया। जिससे यहां बारिश की स्थिति बनी।  वीरवार को तापमान में फिर से परिवर्तन होगा। तब रात्रि तापमान में गिरावट होने से सर्दी बढऩे की संभावना बनी हुई है, वहीं धुंध भी बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विशेषज्ञ बताते हैं कि आसमान में बादलवाई के कारण धरती की ऊष्मा वायुमंडल में नहीं जा पाती है, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की जाती है। इसके साथ ही दिन और रात्रि के तापमान में जब अंतर कम हो जाता है तब भी ज्यादा सर्दी पड़ती है। अगले 2-3 दिन अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे की भी संभावना है। गौर हो कि सोमवार शाम से ही तेज हवा चलने के साथ आसमान में बादल छाने से बारिश की संभावना बन गई थी। सोमवार को तो धूप खिली लेकिन मंगलवार को बादलवाई के कारण सूर्यदेव के दर्शन भी नहीं हो सके, इसके साथ ही बारिश शुरू हो गई। धूप नहीं निकलने से तापमान में गर्मी का अहसास नहीं हो पाया। लिहाजा लोगों ने सर्दी से बचने के लिए अलाव और हीटर का सहारा लिया। देर शाम तक रुक-रुककर बारिश जारी रही।


दूसरी ओर बारिश फसलों के लिए अच्छी बताई जा रही है। इस वक्त फसलों को सिंचाई की आवश्यकता है, ऐसे में बारिश पानी की जरूरत को पूरा करेगी। अनाज ही नहीं बल्कि फलों व सब्जियों के लिए भी मौसम अनुकूल है। इन फसलों के लिए बारिश लाभदायक ही है। 2 दिन बार फिर से तापमान गिरेगा, उस समय में पाले से फसलों को बचाना होगा। दिनभर चली बारिश के कारण लोगों की दिनचर्या काफी प्रभावित हुई वहीं, शाम ढलते ही गर्म व्यंजनों की दुकानों व चौक-चौराहों पर सजी दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ आई। 

Manisha rana