गरीब बच्चों के भविष्य के साथ ये कैसा मजाक हो रहा है ? मंत्री और अधिकारियों में तालमेल की दिख रही कमी

4/21/2022 10:20:13 PM

कैथल(जयपाल): शिक्षा मंत्री का कुछ दिन पहले बयान आया था कि हरियाणा सरकार ने नियम-134ए को दोबारा से बहाल कर दिया है और अब फिर इस नियम के तहत गरीब परिवार के बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिला नहीं मिलेगा परंतु शिक्षा मंत्री का यह बयान केवल मात्र ध्यान ही बनकर रह गया है इसके कोई भी लिखित आदेश जिला शिक्षा अधिकारी व मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में प्राप्त नहीं हुए हैं। यह बात हम नहीं बल्कि कैथल की मौलिक शिक्षा अधिकारी मैडम चंद्रकला खुद कह रही है।

DEEO मेडम चन्द्रकला ने बताया कि 134ए तो सरकार ने खत्म कर दिया है परंतु उसकी जगह सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा का अधिकार नियम यानि RTE को लागू कर दिया है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को निजी स्कूलों में 25 फीसदी दाखिला मिलेगा ।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही सरकार ने नियम-134ए को खत्म करने के हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम, 2003 में संशोधन किया था। जिसके बाद अभिभावकों के विरोध के आगे सरकार को झुकना पड़ा और हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कुछ दिन पहले मीडिया में 134a को दोबारा से बहाल करने का बयान दिया था परंतु धरातल की अगर बात की जाए तो शिक्षा मंत्री के दिए गए बयान को करीब 15 दिन बीत जाने के बाद भी आज तक भी जिला मुख्यालयों पर 134a नियम को लागू करने के आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं इसीलिए अभिभावक व अधिकारी सरकार के इस निर्णय से असमंजस में है।

Content Writer

Vivek Rai