यह कैसा लॉकडाउन, कहीं ठेके पर तो कहीं हो रही शराब की होम डिलेवरी

5/14/2021 12:47:07 AM

रेवाड़ी/महेंद्रगढ़ (योगेंद्र सिंह): प्रदेश में भले ही लॉकडाउन लगा हो लेकिन दूसरे सामान के समान ही शराब भी आसानी से लोगों को मिल रही है। भले ही तरीका अवैध हो लेकिन मदिरा प्रेमियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कहीं पर शराब ठेके के शटर आधे खोलकर सेल्समैन शराब बेच रहे हैं, तो कहीं पर स्कूटी से अवैध रूप से शराब की होम डिलेवरी हो रही है। भले ही पुलिस लगातार इन लोगों को गिरफ्तार कर शराब जब्त कर रही है लेकिन कहीं ऐसा ना हो कि इस लॉकडाउन में भी पिछले साल जो करोड़ों रुपए का शराब घोटाला हुआ वह दोहरा दिया जाए।

दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, अटेली, कोसली, महेंद्रगढ़, नांगल चौधरी, नारनौल सहित आसपास के अन्य शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश के समान भले ही लॉकडाउन लगा हुआ है लेकिन ना तो दुकानदार मान रहे ना ही शराब विक्रेता। कई सेल्समैन के हौंसले तो इतने बुलंद हैं कि वह ठेके का शटर आधा खोलकर शराब बेच रहे हैं। कोई ठेके की खिडक़ी खोलकर शराब बेच रहे हैं।

इस बात का सबूत है कि पुलिस ने कई सेल्समैन को शराब बेचते गिरफ्तार किया है। सोमवार को कसौला थाना क्षेत्र में जड़थल गांव में भी सेल्समैन ठेका खोलकर शराब बेच रहा था। शिकायत पर जब पुलिस पहुंची तो देखा वहां पर शराब खरीदने वालों की लंबी कतार लगी थी। पुलिस ने सेल्समैन को गिरफ्तार तो कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। इसी प्रकार रविवार को शहर पुलिस ने स्कूटी पर शराब की होम डिलेवरी करने के आरोप में साधुशाह कालोनी रहने वाले संदीप नामक युवक को गिरफ्तार कर शराब जब्त की। 

अटेली में भी इसी प्रकार एक सेल्समैन को गिरफ्तार कर उसके पास से बड़ी मात्रा में शराब जब्त की। सेल्समैन ने एक कमरे में शराब स्टोर करके रखी हुई थी और वहीं से शराब की डिलेवरी की जा रही थी। पुलिस व आबकारी विभाग लगातार शराब माफिया व अवैध रूप से शराब बेचने वालों पर कार्रवाई कर रहा लेकिन वह खानापूर्ति से अधिक नजर नहीं आ रही। शराब माफिया बहुत ही चालाकी से अपने काले धंधे को अंजाम दे रहे हैं। 

यह सही है कि प्रशासन अवैध शराब के साथ पकड़ाने वालों के खिलाफ आबकारी एक्ट एवं डिजास्टर एक्ट के तहत कार्रवाई कर रही लेकिन माफिया तू डाल-डाल मैं पात-पात की तर्ज पर काम करते नजर आ रहे हैं। पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि पुलिस लगातार सक्रिय है, पेट्रोलिंग, नाकाबंदी एवं चैकिंग कर शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इस समय लोगों को भी अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अवैध रूप से शराब खरीदने से बचना चाहिए और इसकी पुलिस व आबकारी विभाग को सूचना देना चाहिए।

एक शहर से दूसरे शहर जा रही अवैध शराब की खेप
अब जब प्रदेश में लॉकडाउन है, तो मदिरा शौकिनों का शौक कैसे पूरा हो इसके लिए अवैध शराब माफिया कोई ना कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं। पिछले साल सरकारी गोदाम की सील तोड़कर करोड़ों की शराब बेच दी गई। इस बार भी अवैध रूप से शराब की खेप एक शहर से दूसरे शहर जा रही है। खेप भेजने के लिए माफिया हाइवे, मुख्य सडक़ के बजाए गांव एवं संकरे रास्ते का उपयोग कर रहे हैं। कारण वह भलीभांति जानते हैं कि मुख्य सडक़ व हाइवे पर पुलिस नाकाबंदी है और चैकिंग चल रही है। इसका उदाहरण मंगलवार को उस समय देखने को मिला जब पुसिल ने गुरुग्राम के हेमंत कुमार एवं दिल्ली के प्रदीप कुमार को नूरपुर रोड से पकडकऱ उनकी कार से आठ पेटी शराब जब्त की।

छोटे शहरों से बड़े शहर अवैध रूप से जाती है शराब
सेवानिवृत्त डीसीपी डीके यादव कहते हैं कि गुरुग्राम जैसे बड़े शहर में छोटे शहरों से अवैध रूप से शराब जा रही होगी। कारण बड़े शहर में मुंहमांगी कीमत पर शराब बिकती है। छोटे गांव के लोग अधिक महंगी कीमत पर शराब नहीं खरीद सकते लेकिन बड़े शहर में यह काम आसानी से होता है। इसी के चलते इस समय गांव व कच्चे, उबड़-खाबड़ रास्तों से छोटे गांव से अवैध रूप से शराब गुरुग्राम जैसे बड़े शहरों में सप्लाई हो रही है। इस प्रकार के उदाहरण पिछले लॉकडाउन में भी देखने को मिले थे। ऐसा नहीं है कि यह किसी की मिलीभगत से हो रहा, माफिया यह अपने स्तर पर रणनीति बनाकर काम करते हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam