हरियाणा के बजट सत्र में क्या रहेगी विपक्ष की भूमिका, यहां विस्तार से पढ़ें

2/20/2020 1:00:27 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा का बजट सत्र भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का चौथा विधानसभा सत्र है। इस दौरान एक ओर जहां सत्ता पक्ष आगामी वर्ष के लिए बजट पेश करेगा, वहीं विपक्ष भी अपनी अलग भूमिका में सत्ता पक्ष को घेरने का भरपूर प्रयास करेगा। कांग्रेस विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में सरकार की घेराबंदी का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देंगे। आईए जानते कौन किसपर साधेगा निशाना?

इनेलो के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला के हालांकि कांग्रेस विधायकों के साथ खड़े नजर आने के कम ही आसार हैैं, लेकिन किसानों व कर्मचारियों के मुद्दे पर अभय भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार को कठघरे में खड़ा करने का कोई मौका नहीं गंवाएंगे। जननायक जनता पार्टी के विधायक रामकुमर गौतम के बोगी तेवर को देखते हुए लगता है कि सदन में जजपा विधायकों की फूट भी सामने आ सकती है।

भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के कार्यकाल का यह चौथा विधानसभा सत्र है। विधानसभा परिसर में विपक्ष के नेता के नाते पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कार्यालय मिला हुआ है। अब डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को भी कार्यालय अलाट हो गया है। विधानसभा सचिवालय जगह की कमी की दुहाई देकर पहले दुष्यंत को कार्यालय देने से इंकार कर चुका था। इस बार के सदन में महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू, टोहाना के जजपा विधायक देवेंद्र बबली, नारनौंद के ही जजपा के विधायक रामकुमार गौतम और गुहला चीका के जजपा विधायक ईश्वर सिंह पर खास निगाह रहेगी।

ये चारों विधायक ऐसे हैैं, जो अपनी गतिविधियों के चलते किसी भी समय सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। कांग्रेस की ओर से झज्जर की विधायक गीता भुक्कल और तोशाम की विधायक किरण चौधरी सदन में हमलावर रहने वाली हैं। आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई पर भी सदन की निगाह टिकी रहेगी।

फूट का शिकार जजपा होगी अभय और हुड्डा के निशाने पर
भाजपा के साथ सरकार में साझीदार जननायक जनता पार्टी के नेता और विधायक इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला तथा कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के निशाने पर रहने वाले हैं। फील्ड से जो खबरें आ रही हैं, उनके मुताबिक जननायक जनता पार्टी अंदरूनी तौर पर फूट का शिकार है। दुष्यंत चौटाला समेत 10 विधायक जजपा के चुनकर आए हैं।

कहा जा रहा है कि दुष्यंत अपने विधायकों का गुस्सा शांत नहीं कर पा रहे हैैं। पिछले दिनों कुछ जजपा विधायकों ने गुरुग्राम में इकट्ठा होकर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें यह भी समझ आ रही कि फिलहाल यह समय ताकत दिखाने का नहीं है। जजपा के चार से छह विधायक ऐसे हैैं, जिनमें अलग-अलग कारणों से आक्रोश की बात कही जा रही है। इन विधायकों की गतिविधियों पर भी सदन में निगाह टिकी रहेगी।

निर्दलीय विधायक बनेंगे सदन में सरकार की ढाल
हरियाणा में भाजपा को बिना शर्त समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों की गतिविधियों पर पूरे सदन की निगाह रहेगी। निर्दलीय विधायकों को साधने की मंशा से सरकार ने रानियां के विधायक रणजीत सिंह चौटाला को कैबिनेट में बिजली व जेल मंत्री बना रखा है। बलराज कुंडू व राकेश दौलताबाद को छोड़कर बाकी चार विधायक सोमवीर सांगवान, नयनपाल रावत, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर को सरकार ने बोर्ड एवं निगमों का चेयरमैन बना रखा है। निर्दलीय विधायक सदन में सरकार की ढाल बनेंगे।

Shivam