आढ़तियों के माध्यम से होगी गेहूं की खरीद

4/8/2019 12:24:58 PM

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक जे. गणेशन ने कहा है कि गत वर्ष की तरह इस बार भी गेहूं की खरीद आढ़तियों के माध्यम से ही की जाएगी और पेमैंट सीधे आढ़तियों के खातों में होगी। वह मंडी बोर्ड के जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ गेहूं खरीद सीजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में स्पष्ट किया गया कि खाद्य एवं आपूॢत विभाग व राज्य भंडारण निगम जिला अधिकारियों की सहायता के लिए बी.सी.पी.ए. की सेवाएं पहले की तरह लेते रहेंगे। हालांकि भुगतान सीधे आढ़तियों के खातों में किया जाएगा।

 बैठक में बताया गया कि समय की कमी को देखते हुए चालू सीजन दौरान किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण की अनिवार्यता को सरकार ने खत्म कर दिया है। मुख्य प्रशासक ने कहा कि गत वर्ष में भुगतान में देरी के मद्देनजर इस वर्ष यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि पेमैंट ऑनलाइन 48 घंटे में सीधे आढ़तियों के खातों में जाए।फिर भी भुगतान में 7 दिन से ज्यादा देरी होती है तो 12 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि मंडी बोर्ड ने मुख्यालय स्तर पर कॉल सैंटर स्थापित किया है जहां सुबह 8 से रात 8 बजे तक खरीद एवं भुगतान सम्बंधी समस्याओं को सुना जाएगा व हल किया जाएगा।

Shivam