गेहूं की खरीद का कार्य शुरू, किसानों व व्यापारियों में खुशी की  लहर

4/10/2017 1:38:50 PM

कलायत(कुलदीप):किसानों द्वारा मंडी में लाए गए पीले सोना रूपी गेहूं की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई। गेहूं खरीद का शुभारंभ भारतीय खाद्य निगम द्वारा किया गया जिसके दौरान मंडी प्रधान रणधीर चहल, मार्कीट कमेटी कर्मचारियों के साथ किसान व व्यापारी भी मौके पर मौजूद रहे। निगम में तैनात निरीक्षक द्वारा गेहूं की नमी को यंत्र द्वारा परखा जा रहा था तथा जिस गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत पाई जा रही थी उसे ही खरीदने का कार्य किया जा रहा था। गेहूं खरीद के दौरान मार्कीट कमेटी द्वारा मिठाई बांटी गई। भारतीय खाद्य निगम में तैनात अतुल मंडी में पहुंचे तो उन्होंने मंडी प्रधान रणधीर सिंह चहल व मार्कीट कमेटी में तैनात ओमप्रकाश तथा अन्य कर्मचारियों की टीम ने गेहूं का निरीक्षण कर इसे खरीद करने का कार्य शुरू कर दिया। 

गेहूं को साफ-सुथरा व सुखाकर लाएं किसान
मंडी में आने वाली गेहूं पर एस.डी.एम. एवं मार्कीट कमेटी प्रशासक ओमप्रकाश देवराला व मार्कीट कमेटी सचिव सविता चौधरी अपनी पूरी नजर रखे हुए है। एस.डी.एम. देवराला ने किसानों से कहा की कि वे अपनी फसल को सुखाने के पश्चात साफ करके ही मंडी में लाएं ताकि उन्हें फसल के बिकने का इंतजार ही न करना पड़े। 

अधिक नमी वाली गेहूं का भराव करने के लिए व्यापारी होगा स्वयं जिम्मेदार 
चहल मंडी आढ़त एसोसिएशन प्रधान रणधीर सिंह चहल ने कहा कि व्यापारियों को चाहिए कि वह सरकार द्वारा निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते ही गेहूं की भराई करने का कार्य करेगा। यदि अधिक नमी वाला गेहूं किसी भी व्यापारी द्वारा भराव किया जाता है कि उसकी स्वयं की जिम्मेदारी होगी।