जहां खेल रहे थे बच्चे, वहीं छुपा था कोबरा, देखा तो उड़े घर वालों के होश

7/12/2020 9:15:59 AM

गुडग़ांव (संजय) : गाडौली खुर्द गांव के एक घर में कोबारा पाया गया। बताया गया है कि घर में जहां बच्चे खेल रहे थे वही सीढिय़ो के नीचे सामान में छुप कर बैठा था। बच्चों ने सांप के बारे में जब परिजनों को जानकारी दी तो उनके होश उड़ गए। आनन फानन में वाइल्ड लाइफ को फोन किया गया। जिसके बाद उसे रैस्क्यू कर जंगलों में छोड़ा गया।

वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञों ने बताया बेहद खतरनाक प्रजाति के इस कोबरा के काटने से आदमी के बचने की संभावना महज 40 फीसदी तक बचती है। बताया ये भी गया है जहां कोबरा छुपा हुआ था वही बच्चे आमतौर पर खेला करते थे। घर में कुल 4 बच्चे थे जहां सांप छुपकर बैठा हुआ था। हालांकि इसकी जानकारी मिलने के बाद परिजनों के होश उड़ गए आनन फानन में वाइल्ड लाइफ सोसायटी को फोन किया गया।

जहां मौके पर पहुंचे टीम सदस्यों ने घंटों मशक्कत के बाद उसे काबू करने में सफलता पाई। गाडौली गांव में अब तक दर्जनों सांप व वन्य जीवों को रैस्क्यू किया जा चुका है। जम्मू को छोड़ हर जगह मिलता है:-वन्य जीव विशेषज्ञों की मानें तो ये सांप केवल जम्मू कश्मीर को छोड़कर पूरे देश मे पाया जाता है। इस सांप को देखने के बाद उचित दूरी बना कर रखें। अगर आप के आसपास ऐसा सांप दिखाई देता है तो उसके साथ छेडख़ानी ना करे किसी विशेषज्ञ को बुलाए या वाईल्ड लाईफ़  महकमे को जानकारी दें। 

Edited By

Manisha rana