खट्टर सरकार में अगले प्रधान सचिव कौन?, संजीव कौशल, उमाशंकर, राजीव अरोड़ा या कोई और...

9/14/2020 7:20:22 PM

चंडीगढ़(धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विश्वस्त व प्रधान सचिव राजेश खुल्लर विश्व बैंक में ईडी बन गए हैं। उनका कार्यालय अमेरिका में वाशिंगटन डीसी में होगा। उनकी इस नियुक्ति के साथ ही मुख्यमंत्री के नए प्रधान सचिव की नियुक्ति को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं। राजेश खुल्लर नवम्बर 2015 से हरियाणा सरकार में प्रधान सचिव पद पर तैनात हैं। उनके उत्तराधिकारी के रूप में मुख्यमंत्री मनोहरलाल किसे चुनते हैं व किस पर भरोसा करते हैं। इस वक्त सर्वाधिक चर्चा में जो नाम हैं उनमें एडिशनल प्रिंसिपल सैक्टरी वी उमा शंकर, कृषि व सहकारिता विभाग के एसीएस संजीव कौशल व हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा के नाम हैं।

वी उमाशंकर 1993 बैच के आईएएस हैं, संजीव कौशल 1986 बैच व राजीव अरोड़ा 1987 बैच के आईएएस हैं। संजीव कौशल 30 अक्तूबर 2014 को भाजपा सरकार आने के बाद प्रधान सचिव लगाए गए थे। जो नवम्बर 2015 तक इस पद पर रहे। संजीव कौशल जो आईएएस अधिकारियों की वरिष्ठता सूची में ऊपर हैं व 2021 में चीफ सैक्टरी बनने का भी उनका नम्बर है। विजय वर्धन 1985 के आईएएस हैं व 30 नवम्बर 2021 को उनकी सेवानिवृत्त है। हरियाणा की वर्तमान चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा 1983 बैच की हैं व 30 सितंबर 2020 को उनकी रिटायरमेंट हैं। केशनी के बाद विजय वर्धन का चीफ सेक्रेटरी बनना लगभग तय है। क्योंकि 1984 बैच के आईएएस सुनील गुलाटी जो सेवानिवृत्त 30 अप्रैल 2021 को होंगे उन्हें सरकार सचिव बनाने के मूड में नजर नहीं आती।

हरियाणा में वर्तमान में प्रधान सचिव व मुख्य सचिव दो महत्वपूर्ण पदों पर पंजाबी ऑफिसर हैं। मुख्यमंत्री मनोहरलाल पार्ट 2 में प्रिंसिपल सैक्टरी -राजेश खुल्लर व चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा यह दो प्रमुख पंजाबी चेहरे हैं। केशनी की सेवानिवृत्ति भी इसी माह 30 सितंबर को है। खुल्लर के विश्व बैंक व केशनी की सेवानिवृत्ति के चलते क्या इन दो महत्वपूर्ण पदों में से कोई पद किसी पंजाबी आईएएस अधिकारी को भी मिलेगा या नहीं, इस पर चर्चाएं हरियाणा सचिवालय में हैं।

संजीव कौशल व राजीव अरोड़ा दोनों पंजाबी ऑफिसरों की श्रेणी में आते हैं। संजीव कौशल के पास प्रधान सचिव व एसीएस लोक संपर्क विभाग का लंबा अनुभव है। राजीव अरोड़ा जो स्वास्थ्य विभाग के एसीएस है, इन्होंने कोरोना के समय मे जहां मुख्यमंत्री का विश्वास जीता है वहीं गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को भी पूर्ण विश्वास में लेकर काम किया है। वी उमाशंकर सीएम व उनकी टीम के विश्वासपात्र हैं। यह एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी 22 अक्तूबर 2018 में लगाए गए थे। मुख्यमंत्री निवास व कार्यालय के सभी अधिकारियों से समन्वय के साथ सारे प्रशासन पर इनकी पकड़ है। सीएम मनोहरलाल के भरोसे के लोगों में इनकी गिनती होती है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल के पास जो अंडर स्टैंडिंग 
प्रधान सचिव के रूप में राजेश खुल्लर के साथ हैं, निसंदेह अब नई नियुक्ति के बाद जिस भी अधिकारी की नियुक्ति होगी। वैसी रूटीन की अंडर स्टैंडिंग बनने में समय लगेगा।केवल एक मात्र संजीव कौशल ऐसे अधिकारी हैं जो खट्टर पार्ट वन में इस महत्वपूर्ण पद प्रधान सचिव पर रह चुके हैं। खुल्लर के पास गृह विभाग के अंदर जेल, क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन, होम एडमिनिस्ट्रेशन,एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ जस्टिस जैसे अलग अलग विभागों का भी जिम्मा मिला है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल के पास से खुल्लर के विश्व बैंक में जाने से प्रशाशनिक टीम में भी भारी फेर बदल होगा। क्योंकि जो नए प्रधान सचिव होंगे वह अपनी मनपसंद टीम को पूरी तवज्जो देंगे।

खुल्लर से पहले आईएएस धनेन्द्र कुमार भी विश्व बैंक में सेवाएं दे चुके हैं
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नवंबर, 2015 से प्रधान सचिव राजेश कुमार खुल्लर, जो 1988 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं एवं जो साथ-साथ ही अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना, लोक सम्पर्क और भाषा विभाग भी है को आज केंद्र सरकार की नियुक्ति सम्बन्धी समिति द्वारा एक आदेश जारी कर वाशिंगटन डी.सी., अमेरिका में स्थित वल्र्ड बैंक का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (कार्यकारी निदेशक) नियुक्त किया गया है। खुल्लर का वल्र्ड बैंक में कार्यकाल तीन वर्षों के लिए अथवा उनकी सेवानिवृति अर्थात 31 अगस्त 2023 तक अथवा केंद्र सरकार द्वारा जारी आगे आदेशों तक, जो भी पहले हो, तक होगा।

खुल्लर फरवरी, 2011 से फरवरी, 2015 तक केंद्र सरकार  में प्रतिनियुक्ति (डेपुटेशन) पर भी रहे थे। खुल्लर की धर्मपत्नी सोनिया त्रिखा खुल्लर वर्तमान में हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक कार्यकाल में निदेशक पद पर कार्यरत हैं। हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि इससे पूर्व हरियाणा कैडर के 1968 बैच के आईएएस धनेन्द्र कुमार भी वर्ष 2005 से वर्ष 2009 तक वल्र्ड बैंक में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर रहे हैं। 

Shivam