जिनके सिर नियमों की पालना करवाने की जिम्मेदारी, वही तोड़ रहे कानून

9/11/2019 11:10:32 AM

यमुनानगर (नेहा): मोटर वाहन (संशोधित) एक्ट लागू होने के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है जिससे शहरवासी व वाहन चालक बहुत परेशान हंै। चालान की रकम इतनी ज्यादा है कि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। नए मोटर वाहन एक्ट की लोग जमकर आलोचना कर रहे हैं।

इतना ही नहीं इसका असर सोशल मीडिया पर भी जमकर दिखाई दे रहा है। शहरवासियों का कहना है कि आम लोगों से तो ट्रैफिक पुलिस जमकर चालान वसूल करने पर लगी है लेकिन सरकारी विभागों के अधिकारियों व पुलिसकर्मियों का कोई चालान नहीं काटा रहा है। उनका कहना है कि सरकारी विभागों की किसी भी गाड़ी के चालक न तो सीट बैल्ट लगाते हैं और न ही गाड़ी को रैड लाइट पर रोकते हैं। सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियमों को सरकारी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी ही तोड़ते हैं लेकिन कोई भी इनका चालान नहीं करता है।

2 दिन पहले भी हुई थी फोटो वायरल
बता दें कि 2 दिन पहले भी किसी व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर 2 पुलिसकर्मियों की फोटो वायरल की जिसमें पुलिसकर्मी बिना हैल्मेट के मोटर साइकिल पर जाते हुए साफ नजर आ रहे है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस फोटो पर लोग मजेदार कमैंट्स करते हुए नए एक्ट की ङ्क्षखचाई करते नजर आए। अधिकतर लोगों को कहना था कि इनके चालान कौन करेगा। बता दें कि सरकार द्वारा चालान की राशि बढ़ा दी गई है। 

आम लोगों से नए एक्ट के तहत लाइसैंस नहीं होने पर 5000, हैल्मेट पहने बिना गाड़ी चलाने पर 1000, बिना बीमे वाली गाड़ी के लिए 2000, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए के जुर्माने वसूल किए जा रहे हैं। भारी जुर्माने के चलते 1-2 कागजात नहीं होने पर भी हजारों रुपए का चालान बनाए जा रहे हैं। शहरवासियों रूपेन्द्र सिंह, हरीश कोहली, मनिन्द्र सिंह, श्याम शर्मा का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस आम लोगों के तो चालान काट रहे हैं लेकिन नए नियमों को बनाने वालों के चालान नहीं काट रही है। शहरवासियों रजनीश सैनी, नीतिश भारद्वाज, संजीव का कहना है कि आम लोगों के वाहनों पर अगर हाई सिक्योरिटी की नंबर प्लेट नहीं लगी होती है तो ट्रैफिक पुलिस कर्मी ऐसे वाहनों का चालान करने में देर नहीं लगाते। सरकारी विभागों के अधिकारियों व विभागों के सभी वाहनों के चालान बिना किसी भेदभाव के करने चाहिए।

क्या कहते हैं ट्रैफिक  पुलिस एस.एच.ओ.
जब इस बारे में टै्रफिक पुलिस एस.एच.ओ. ओम प्रकाश से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसे पुलिस कर्मियों व सरकारी विभागों के अधिकारियों पर भी निष्पक्ष रूप से कार्रवाई की जाएगी जो ट्रैफिक नियमों की अवहेलना कर रहे हंै। सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों को नोटिस भिजवाए जाएंगे।
 

Isha