वन्य प्राणी संरक्षण विभाग की टीम ने 5 शिकारियों को दबोचा

2/7/2019 11:36:25 AM

सोनीपत(ब्यूरो): वन्य प्राणी संरक्षण की टीम ने बुधवार सुबह गढ़ी टिकोला की सीमा में 5 शिकारियों को दबोचा। टीम ने आरोपियों के कब्जे से 7 मृत जानवर व शिकार में प्रयुक्त होने वाले यंत्र भी बरामद किए हैं।  मृत जंगली जानवरों में 5 बिज्जू (जंगली बिल्ली की एक प्रजाति), 1 गीदड़, 1 खरखोश व 1 जंगली बिल्ली मिली। डिवीजनल वाइल्ड लाइफ ऑफिसर रोहतक दीपक ऐलावादी ने बताया कि बुधवार सुबह वन्य प्राणी रक्षक नवीन को कुछ शिकारियों के गढ़ी टिकोला की तरफ जाने की सूचना मिली थी। 

सूचना पर पर करीब 8 बजे उन्होंने एक टीम का गठन किया। टीम में रोहतक के वन्य प्राणी निरीक्षक जयभगवान शर्मा, वन्य प्राणी रक्षक देवेंद्र, सोनीपत के वन्य प्राणी निरीक्षक सत्यपाल, वन्य प्राणी रक्षक नवीन व नीरज को शामिल किया गया। टीम ने गढ़ी टिकोला की सीमा में नाका लगाया। कुछ देर बाद टीम को कुछ लोग आते दिखाई दिए, जिनकी रोककर तलाशी ली गई तो उनके पास से 7 जानवरों के शव बरामद किए गए।

इनमें 5 बिज्जू तथा एक जंगली बिल्ली और एक जंगली खरगोश शामिल था। शिकारियों के पास से शिकार के लिए प्रयोग किए जाने वाले कड़की तथा भाला व अन्य सहायक उपकरण भी बरामद किए गए। दीपक ऐलावादी ने बताया कि आरोपियों की पहचान मुरथल (सोनीपत) की आर.के. कालोनी के निवासी अकरम, नरेशनाथ, राजेशनाथ, राकेशनाथ व अमरनाथ के रूप में हुई। आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटैक्शन एक्ट 1972 की धारा-9 व धारा-39 तथा धारा-51 के केस दर्ज कर गिरफ्तार किया है। आरोपियों को गुरुवार को कुरुक्षेत्र स्थित विशेष पर्यावरण अदालत में पेश किया जाएगा।
 

Deepak Paul