वन्य जीव क्रूरता: चारा मंडी के पास बंद बोरियों में मिले बंदर

8/1/2018 4:22:44 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी में वन्य जीव क्रूरता का मामला सामने आया है। यहां चारा मंडी के पास कुछ प्रवासी लोग बंदरों को बोरियों में बंद किए हुए थे। ये लोग बंदरों से गांव- गांव जाकर खेल दिखाने का काम करते हैं, लेकिन गौरक्षकों की शिकायत पर वाइल्डलाईफ गार्डे मौके पर पहुंचे और बंदरों को अपने कब्जे में लिया। 

ग्रामिणों  के अनुसार तोशाम बाइपास स्थित चारा मंडी में कुछ प्रवासी परिवार आए हुए हैं, जो कई दिनों से सड़क के पास डेरा  डाले हुए हैं  इनके पास 8-10 बंदर और 4-5 उनके बच्चे थे। गांव में लोगों को खेल दिखाकर ये प्रवासी लोग बंदरों व उनके बच्चों को बोरियों में बंद कर देते हैं। उन्होने इसकी शिकायत पुलिस व वाइल्डलाइफ विभाग को दी। मौके पर पहुंचे और बंदरों को अपने कब्जे में लिया। इस दौरान प्रवासी महिलाओं ने विभाग के कर्मचारियों को बंदर ना ले जाने को लेकर काफी हंगामा भी किया।

वाइल्डलाइफ गार्ड राजाराम ने बताया कि गौरक्षकों की शिकायत पर वो यहां पहुंचे हैं। उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी वन्य जीव को बंधक बना कर नहीं रख सकता। उन्होंने बताया कि सभी बंदरों को लेकर चिङिया घर जाएंगें और कागजी कार्यवाई के बाद सभी बंदरों को आजाद कर दिया जाएगा। 
 

Deepak Paul