किसानों के हक की लड़ाई में हमेशा साथ खड़ा रहुंगा: जयसिंह बिश्नोई

2/19/2018 5:28:16 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): फतेहाबाद में मीडिया से बात करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के पूर्व चेयरमैन जयसिंह बिश्नोई ने किसानों के हक के बारे में बात की। साथ ही कहा कि बड़े स्तर पर किसानों के हक का पानी चोरी हो रहा है। जिसे लेकर वो 21 फरवरी को हिसार मंडलायुक्त को ज्ञापन सौंपकर दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की माग करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसानों की मांग नही मानी गई तो वो उनके साथ मिलकर आंदोलन करेंगे।

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के पूर्व चेयरमैन एवं सभी वर्गों को सम्मानता का अधिकार दिलाने के लिए समरसता अभियान चला रहे सामाजिक कार्यकर्ता जयसिंह बिश्नोई जिले में अभियान को मजबूती देने के उद्देश्य से फतेहाबाद पहुंचे। सिरसा रोड स्थित एक निजी प्रतिष्ठान में अभियान से जुड़े पदाधिकारियों से चर्चा करने के उपरांत उन्होंने संगठन की आगामी रूपरेखा के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की विभिन्न नहरों में बड़े स्तर पर पानी चोरी होने के आरोप जड़े और इसके पीछे बड़े अधिकारियों की मिलीभगत के आरोप भी लगाए। 

साथ ही उन्होंने ओबीसी आरक्षण भी 27 से 52 प्रतिशत तक कम किए जाने की मांग उठाई। समरस्ता अभियान के अध्यक्ष जयसिंह बिश्नोई ने कहा कि हरियाणा में पंजाब की और से पूरा पानी आ रहा है। हरियाणा में किसानों को पानी नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह हरियाणा की सभी नहरों में पूरा पानी छोड़े। ताकि किसानों के खेतों को पूरा पानी मिल सके। इसके लिए मीडिया के जरिए किसानों तक पानी की मात्रा व सप्लाई तक की संपूर्ण जानकारी किसानों तक पहुंचाने पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह किसानों को बताए कि किस ब्रांच में कितना पानी आया है। कितना पानी किसानों को मिलेगा। इस मसले को लेकर वे 21 फरवरी को हिसार के आयुक्त को पानी चोरी होने के प्रमाण सहित एक शिकायत पत्र भी देंगे। इस शिकायत पत्र के जरिए सरकार व प्रशासन को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया जाएगा। यदि आगामी पंद्रह दिनों में कोई कारवाई इस दिशा में नहीं हुई तो वे जिला स्तर पर बड़े आंदोलन का रूख करेंगे। इस दौरान उनके साथ पानी को लेकर आंदोलनरत सामाजिक कार्यकर्ता सूबेदार उमेद सिंह भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।