बारिश-ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की स्पेशल गिरदावरी करवाकर देंगे मुआवजा : डिप्टी सीएम

2/27/2022 6:09:01 PM

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): हाल ही में प्रदेश में बारिश एवं ओलावृष्टि से जहां-जहां फसलों को नुकसान पहुंचा है, वहां राज्य सरकार जल्द स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों के नुकसान की भरपाई करेगी। यह घोषणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने की। वे रविवार को महम के ऐतिहासिक चबूतरे पर आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व की सरकारों में दो-दो वर्षों तक किसानों को मुआवजा राशि का इंतजार करना पड़ता था लेकिन मौजूदा गठबंधन ने डिजिटलाइजेशन की मदद से पिछली खरीफ फसल के 8 लाख 92 हजार एकड़ के फसल खराबे के 562 करोड़ रूपए सीधे किसानों के खाते में पहुंचा दिए गए हैं, जो कि ऐतिहासिक है।   

 

जेजेपी युवा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र सांगवान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित में राज्य सरकार प्रदेश में सेम की समस्या दूर करने के लिए करीब 450 करोड़ रूपए से सेम प्रभावित क्षेत्रों में पंपिंग, पाइपलाइन आदि की व्यवस्था कर रही है ताकि किसानों के खेतों को बंजर होने से बचाया जा सके। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने केंद्र को भी एक प्रोपल भेजा है। इसके तहत रोहतक क्षेत्र में करीब ढाई हजार करोड़ रूपए की लागत से ड्रेन टू ड्रेन स्पेशल पाइप लाइन की व्यवस्था बनाई जाएगी और सेम को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वहीं ग्रामीण विकास की दिशा में 600 करोड़ रूपए की धनराशि से प्रदेश के 14 हजार तालाबों का नवीनीकरण करवाया जाएगा। 

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले करीब ढ़ाई वर्ष में गठबंधन सरकार ने जनहित में कई बड़े बदलाव किए है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा राज के दस वर्ष में प्राइवेट लोगों को फायदा पहुंचाया गया लेकिन हमने इसमें मॉनिटरिंग कर सख्त कदम उठाए और सुधार किए। दुष्यंत चौटाला ने यह भी पूछा कि पूर्व कांग्रेस सरकार में क्या एक भी बड़ी कंपनी प्रदेश में उद्योग स्थापित कर पाई ? कांग्रेस सरकार में तो उद्योग जगत पर लाठियां चलाई गई। मारुति कंपनी में जीएम की हत्या कर दी गई, कर्मचारियों पर लाठीचार्ज किया गया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार प्रदेश में निवेश एवं रोजगार पर पूरा जोर दे रही है, आज मारुति, फ्लिपकार्ट, एटीएल जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हरियाणा में निवेश कर रही है। साथ ही सरकार सभी ब्लॉकों में छोटे उद्योगों को स्थापित करने के लिए पदमा स्कीम लेकर आई है। इसके तहत जो भी छोटे उद्योगों के लिए औद्योगिक हब बनाना चाहता है तो उसके आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए राज्य सरकार 75 से 85 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। वहीं पंचायत चुनाव के संदर्भ में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ही चुनाव करवाएगी। 

डिप्टी सीएम ने कहा कि  महम धरा का स्नेह और आशीर्वाद सदैव हमारे साथ रहा है, जननायक चौ. देवीलाल ने महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे से न्याय यात्रा की शुरुआत की थी और वे उपप्रधानमंत्री पद तक पहुंचे। उपमुख्यमंत्री ने महम हलके के विकास के लिए समारोह में मौजूद जेजेपी विधायक अमरजीत ढांडा की जिम्मेदारी भी लगाई। साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि 13 मार्च से जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला के जन्मदिन के अवसर पर पार्टी द्वारा सामान्य सदस्यता अभियान की शुरुआत की जाएगी, इस अभियान में पार्टी कार्यकर्ता व पदाधिकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को पार्टी से जोड़े। 

दुष्यंत चौटाला ने उद्योग एवं रोजगार के विषय पर कहा कि प्रदेश सरकार जेजेपी के प्रमुख चुनावी वादा निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार को कानूनी रूप में लेकर आई। इस बारे युवाओं को संबंधित पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के प्रति जागरूक किया जा रहा। उन्होंने कहा कि इस कानून पर माननीय हाईकोर्ट ने स्टे लगाया, स्टे होने पर विपक्षी नेताओं ने इसे जुमला बताया था लेकिन हमने सुप्रीम कोर्ट से लड़ाई लड़कर युवाओं के हक में स्टे को हटवाया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि छोटे उद्योगों में तो स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल रहा है लेकिन बड़ी कंपनियों में हरियाणवी युवाओं की हिस्सेदारी कम है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार बड़ी कंपनियों को आईटीआई से जोड़कर स्थानीय युवाओं को ट्रेनिंग दिलाकर उन्हें रोजगार दिलाने की दिशा में कार्य कर रही है। 

इस समारोह को जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ केसी बांगड़, राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, बीसी सेल बीसी सेल के प्रदेशाध्यक्ष राम मेहर ठाकुर, जिला प्रधान बलवान सुहाग आदि ने संबोधित करते हुए महम चौबीसी के पावन चबूतरे के इतिहास के बारे में बताया। इस अवसर पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी, स्थानीय नेता एवं भारी संख्या में कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

Content Writer

Isha