हरियाणा में अब शराब बारकोड स्कैनिंग बगैर नहीं बिकेगी

11/3/2018 10:17:09 AM

चंडीगढ़(अर्चना): हरियाणा में अब शराब की बोतल बारकोड स्कैनिंग के बगैर नहीं बिक सकेगी। शराब की तस्करी और अवैध बिक्री रोकने के लिए एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग ने शराब की बोतलों पर बारकोड लगाने की तैयारी कर ली है। एक्साइज विभाग ने इस बाबत मंजूरी को हरियाणा सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। सूत्रों की मानें तो सरकार से मंजूरी मिलने के बाद बारकोड स्कैनिंग के बाद ही बोतलें डिस्टिलरिज से बाहर निकाली जा सकेंगी। बोतलों के अलावा शराब की पेटी पर भी खास किस्म के बारकोड लगाए जाएंगे और एक दफा जारी किया गया बारकोड दोबारा किसी शराब की पेटी पर नहीं लगाया जाएगा।

सिर्फ इतना ही नहीं शराब हर बोतल की ट्रांसपोर्टेशन पर भी नजर रखी जाएगी। शराब की पेटी ऐसे वाहन से ट्रांसपोर्ट करने की प्लानिंग है जो जी.पी.एस. के साथ अटैच होगी और वाहन पर संबंधित अधिकारी नजर रख सकेंगे। अब तक हरियाणा में शराब की बोतलों पर होलोग्राम लगा होता है परंतु वास्तविक होलोग्राम को असली शराब की बोतलों से उतारकर नकली शराब की बोतलों पर चस्पा कर उन्हें बेचने का कारोबार भी चल रहा है। 

हरियाणा में लिकर वैंडिंग जोन्स में 33 प्रतिशत की कटौती हुई
अधिकारी का कहना है कि बीते सालों के मुकाबले हरियाणा में लिकर वैंडिंग जोन्स में 33 प्रतिशत कटौती की जा चुकी है। वर्ष 2017-18 से राज्य में वैंडिंग जोन्स की शुरूआत की थी। तब राज्य में लिकर वैंडिंग जोन 3491 थे, जबकि वर्ष 2018-19 में करीब 2200 वैंडिंग जोन्स रह गएहैं। राज्य में मौजूदा समय में करीब 369 शराब के ठेके हैं। पहले एक्साइज डिपार्टमैंट जहां शराब के ठेकों के बूते ज्यादा जोन्स से 3165 करोड़ रुपए लाइसैंसिंग फीस की कमाई करता था, वहीं कम जोन्स के बावजूद वर्ष 2018-19 में डिपार्टमैंट करीब 3500 करोड़ रुपए बटोर चुका है। मौजूदा वर्ष में अंग्रेजी शराब के 51 और देसी शराब के 60 ठेकों को लाइसैंस प्रदान किए गए हैं। सबसे ज्यादा ठेकों के लाइसैंस गुरुग्राम जिले को मिले हैं। 

अब शराब के लाइसैंस मिलेंगे 15 दिन में 
लाइसैंस के लिए ठेकेदार को जहां 2 से 3 महीनों का समय लग जाता था अब वह लाइसैंस महज 15 दिनों में मिल सकेंगे। एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग ने लाइसैंस के लिए आवेदन करने और लाइसैंस जारी करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की तैयारी कर ली है। पहली जनवरी से शराब के लाइसैंस ऑनलाइन मिलना शुरू हो जाएंगे। 

Rakhi Yadav