‘शराब पीकर गाड़ी चलाई तो बंद हो जाएगा इंजन’, गुजवि के छात्रों ने की नई खोज

7/1/2019 3:31:15 PM

हिसार (विनोद सैनी): हिसार की गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एक रोबोटिक कार का मोडल तैयार किया है जिससे की उस मॉडल में दिखाया गया है की अगर कोई भी व्यक्ति  शराब पीकर गाड़ी चलाएगा तो उस गाड़ी का  इंजन अपने आप बंद हो जाएगा। उनका कहाना है कि ये एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जो पुरे विश्व में होने वाली दुर्घटनो पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। मॉडल की बारे में जानकारी देते हुए छात्रा रेणुका पूनिया ने बताया कि जो मॉडल उन्होंने तैयार किया है, उन्होंने बताया कि यह कार एक ऐप एप जरिए ब्लूटूथ से कनेक्ट होगी है और इसके अंदर यह एक वॉइस कंट्रोल लगा है जिसकी कंमाड पर कार चलेगी है।



साथ ही रेणुका ने बताया कि कार के  अंदर एक एल्कोहल सेंसर लगाया है जो कि यह अल्कोहल सेंसर पर्टिकुलर लिमिट पर सेट होगा। जिसके बाद अगर कोई ड्राइवर कार के अंदर आता है और उस ड्रिंक की हुई है तो  उस ड्राइवर ने ऑथर्स वैल्यू से ज्यादा ड्रिंक कर रखी है तो इस गाड़ी का इंजन अपने आप ही बंद हो जाएगा। अगर उस ड्राइवर ने ड्रिंक नॉरमल वैल्यू से कम तो जो भी वॉइस कमांड दोगे गाड़ी चलती जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को तैयार करने के लिए बहुत ही कम खर्चा आता है। जो 2000 रूपये तक का इस पर खर्च आया है।



वहीं छात्र योगेश ने बताया कि ऐसी कार बनाने की प्ररेणा उन्हें कहा से मिली। उन्होंने कहा कि पिछले एजुकेशनल टूर के दौरान देखा की एक एक्सीडेंट कार में सवार एक ही परिवार के 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी। जिसके कारण ड्राइवर को शराब पीना पाया गया था। जिसके बाद इस पर सोचा की काश कुछ ऐसा होता कि शराब पीकर गाड़ी न चला सके। तो ऐसे दुर्घटना कम हो सकती है। जिसके बाद उन्होंने ये मॉडल बनाया जिसमें अल्कोहल सेंसर के जरिए कुछ सेकेंड के बाद कार का इंजन बंद हो जयेगा।



प्रोजेक्ट गाइड विजय पाल का कहना है कि बच्चों ने जो यह प्रोजेक्ट बनाया है यह आने वाले समय में हादसों में कमा ला सकता है और स्मार्ट व्हीकल आने वाले समय में होगे हमें ड्राइव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो यह एक अच्छी शुरुआत है की हिसार की गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी के छात्राओं ने जो यह मॉडल बनाया है यह आने वाले समय में काफी लाभकारी साबित होगा और यह मॉडल स्पीच के ऊपर काम कर रहा है।

Edited By

Naveen Dalal