भ्रूण जांच करते महिला गिरफ्तार, दिल्ली के मौजपुर में की कार्रवाई, मशीन भी की जब्त

4/11/2021 8:15:22 AM

फरीदाबाद : दिल्ली एनसीआर में लगातार भ्रूण जांच और अवैध गर्भपात के मामले पकड़े जा रहे हैं। इन पर यूपी और दिल्ली सरकार कार्रवाई करने में पीछे रही है। जबकि हरियाणा के फरीदाबाद ने दिल्ली के बॉर्डर और यूपी के गाजियाबाद, राजस्थान के अलवर क्षेत्र में धडल्ले से कार्रवाई की हैं। इसी का परिणाम है कि फरीदाबाद की टीम ने पिछले दो माह में लगातार कार्रवाई कर दिल्ली एनसीआर में करीब एक दर्जन मामले पकड़े हैं और उल्लेखनीय कार्य किया है। इसके बावजूद भी लिंग जांच व गर्भपात करवाने वालों को पीएनडीटी एक्ट का कोई डर नहीं है।  

शनिवार को भी फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीएनडीटी एक्ट के तहत दिल्ली के मौजपुर एरिये में लिंग जांच का भंडा फोड़ किया। इस मामले में विभागीय टीम रेणु नामक एक महिला को पकडऩे में कामयाब रही लेकिन बाकि अन्य 6 लोग छत के रास्ते फरार होने में कामयाब रहे। यह रैकेट दिल्ली के मौजपूर में एक घर में चल रहा था। जहां से अल्ट्रासाउण्ड मशीन को भी जब्त कर सील कर दिया है। फरीदाबाद टीम के साथ मौजूद दिल्ली पुलिस की टीम ने एक महिला समेत 7 जनों पर पीएनडीटी एक्ट में मामला दर्ज किया है।    

सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि उन्हें एक गुप्त सूचना मिली थी। की कुछ लोग फ रीदाबाद से गर्भवती महिलाओं के लिंग निर्धारण रैकेट का संचालन कर रहे हैं और उन्हें दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद ले जा रहे हैं और जिसका 10 से 30 हजार रुपए में चार्ज किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने पीएनडीटी एक्ट प्रभारी डॉ हरीश आर्य, डॉ हरजिंदर, डॉ. राखी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। टीम ने डिकॉय को रोगी के रूप में सहमति देने के लिए एक गर्भवती महिला से संपर्क किया। डिकॉय ने मुखबिर के माध्यम से एजेंट से संपर्क किया, जिसने उसे मौजपुर मेट्रो स्टेशन पर बुलाया। यहां से रेनू वर्मा द्वारा किराए पर मौजपुर क्षेत्र में एक घर में ले गई, जहां टॉयलेट एक पोर्टेबल अल्ट्रासाउण्ड मशीन लगाई गई थी। उन्होंने पीड़ित से रुपए लिए और किराएदार रेनू वर्मा के माध्यम से बालिका को अवगत कराया। इस बीच इशारा पाते ही फ रीदाबाद की टीम और शादरा की टीम घर पहुंची।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana