महिला ने 2 मासूम बेटों को मौत की नींद सुला की आत्महत्या, पति के साथ हुई थी तकरार

11/21/2020 10:57:28 AM

रतिया: उपमंडल के गांव सुखमनपुर में शुक्रवार दोपहर को एक विवाहित महिला द्वारा अपने दूध मुंहे बेटे तथा 3 वर्षीय बेटे शिवांश के गले में चुन्नी डाल कर उन्हें मौत की नींद सुलाने के पश्चात स्वयं पंखे से फंदा लगा कर आत्महत्या किए जाने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। मृतका संजू बाला (27) पिछले करीब 2 माह से बच्चे के जन्म के बाद अपने मायके आई हुई थी और पिछले काफी समय से हिसार में कांस्टेबल के पद पर कार्यरत पति नरेश कुमार के साथ उसका मनमुटाव चल रहा था।

उपरोक्त महिला ने आज दोपहर को उस समय इस दर्दनाक हादसे को अंजाम दिया, जब उसके मायके परिवार के लोग शहर में नवजात बच्चे के जन्म को लेकर सामाना आदि खरीदने आए थे और घर में मृतका की छोटी बहन रेखा थी। उपरोक्त घटना की सूचना के बाद जहां पूरे गांव में सनसनी फैल गई, वहीं घटना की सूचना मिलते ही शहर थाना प्रभारी कुलदीप सिंह के अलावा उप पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र व सीने-ए-क्राइम के इंचार्ज डा. जोगिंद्र सिंह ने मौके पर पहुंच कर तहकीकात शुरू करते हुए तीनों के शव पोस्टमार्टम के लिए रतिया के नागरिक अस्पताल में भेजे।

परिवार के अनुसार मृतका संजू रानी अपनी तथा बेटों की जीवन लीला समाप्त करने से पहले एक कापी में एक सुसाइड नोट भी छोड़ गई थी, लेकिन परिवार का आरोप है कि उक्त काफी को परिवार के अन्य लोगों से आने से पहले ही मृतका के पति के एक रिश्तेदार उठाकर ले गया है। पुलिस के समक्ष उक्त महिला की फोन रिकॉर्डिंग भी हाथ लगी है, जिसमें महिला ने मरने से पहले अपने पति के साथ बात की थी और इस दौरान दोनों पति-पत्नी में तलाक तक की धमकी देने को लेकर काफी तकरार भी हुई थी। मृतका के चचेरे भाई ने बताया की संजू की शादी करीब 4 वर्ष पहले गांव खैराती खेड़ा के नरेश कुमार के साथ हुई थी और नरेश कुमार पुलिस विभाग में सिपाही पद पर कार्यरत है।

उन्होंने बताया कि इनका 3 वर्ष का बड़ा बेटा शिवांश था और जबकि करीब 2 माह पहले ही फतेहाबाद के अस्पताल में आप्रेशन के तहत दूसरे बेटे का जन्म हुआ था और बेटे के जन्म के पश्चात वह मायके में ही रह रही थी। हालांकि पुलिस अभी उपरोक्त घटना के कारणों की जानकारी नही दे पा रही है, पर परिवार ने आरोप लगाया कि पिछले काफी समय से ही पति-पत्नी में विवाद चल रहा था, जिसको लेकर संजू काफी तनाव में थी। उन्होंने बताया कि आज दोपहर को पूरा परिवार शहर में नवजन्मे बच्चे के संधारा (शगुन) आदि का सामान आदि खरीदने आए थे और घर में पीछे उसकी छोटी बहन अकेली थी।

दोपहर को अपने दोनों बच्चों को कमरे में सुलाने के लिए गई थी और इस दौरान मोबाइल फोन पर ही दोनों पति-पत्नी के बीच कहासुनी हुई है और इसके बाद ही उसने इस दर्दनाक हादसे को अंजाम दिया है। परिवार के लोगों ने यह भी बताया कि आपसी कहासुनी के बाद मृतका के पति ने इसकी छोटी बहन के पास भी फोन करके जानकारी लेनी चाही तो वह कमरे में सोई हुई थी और जब कुछ देर बाद गांव में ही रहने वाला नरेश कुमार का एक रिश्तेदार घर पहुंचा तो संजू का शव पंखे से लटका  था और दोनों बच्चे बैड पर ही मृत पड़े थे। परिवार के सदस्यों ने पुलिस के समक्ष आरोप लगाया कि पति द्वारा फोन पर दी गई धमकी के पश्चात ही संजू रानी ने इतना बड़ा कदम उठाया है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस कार्रवाई करने में जुटी हुई थी।

क्या कहते है उप पुलिस अधीक्षक
इस संदर्भ में जब उपपुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र ने बताया कि महिला ने अपने दोनों बच्चों के गले में चुन्नी आदि डालकर हत्या की है और उसके बाद स्वयं फंदा लगाकर आत्महत्या की है। जैसे ही मृतका के परिजन बयान देंगे, उसी के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Isha