महिला लोको पायलट की डिलीवरी के दौरान मौत, विज ने दिए जांच के आदेश (VIDEO)

1/3/2018 3:16:17 PM

अंबाला(अमन कपूर): सरकारी स्वास्थ्य सेवाअों की खामी का खामियाजा हरियाणा की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर को भुगतना पड़ गया। अंबाला सिटी के सिविल अस्पताल में हरियाणा की महिला असिस्टेंट लोको पायलट की डिलीवरी के दौरान डेथ हो गई।महिला की मौत के बाद बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं पर परिजनों के आंसू फूट पड़े और उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से इस व्यवस्था को ठीक करने की गुहार लगाई ताकि किसी और की ज़िंदगी से खिलवाड़ न हो सके। विज ने इस मामले में अधिकारियों से जांच करवाने की बात कही है। 

बेटी को जन्म देने के बाद असिस्टेंट लोको पायलट की मौत
अंबाला कैंट की चंद्रपुरी की रहने वाली रजनी बाली 2012 में भारतीय रेलवे मेें असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर भर्ती हुई थी। 32 वर्षीय रजनी को पहले से एक बेटी है, वहीं दूसरी प्रेग्नेंसी के चलते 29 दिसंबर को यहां अंबाला सिटी के सिविल अस्पताल में लाया गया। इसके बाद वह यहीं एडमिट थी। सोमवार देर रात रजनी ने एक और बेटी को जन्म दिया। इसके थोड़ी देर बाद उसकी डेथ हो गई। रजनी की मौत के बाद पति शक्ति सिंह व अन्य परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

परिजनों ने लगाए इलाज में कोताही के आरोप
रजनी के पति शक्ति सिंह ने बताया कि 29 दिसंबर को सुबह साढ़े 10 बजे वह प्रेग्नेंट पत्नी को लेकर अस्पताल आए थे। उसे अस्पताल में एडमिट कर लिया गया था। डिलीवरी भी हो गई, लेकिन फिर अचानक डेथ हो जाना इस बात की तरफ इशारा करता है कि इलाज में कोताही के चलते रजनी की डेथ हुई है।

अस्पताल प्रबंधन ने शुरू की जांच
रजनी की नवजात बच्ची अंबाला सिटी के नागरिक अस्पताल में भर्ती है। अस्पताल प्रबंधन ने रजनी की मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है। अंबाला के सीएमओ ने बताया कि डिलीवरी के दौरान महिला को कुछ हेल्थ कंप्लीकेशन हो गई थीं जिन्हें गायनेकोलॉजिस्ट और मेडिकल विशेषज्ञ ने सम्भालने का प्रयास किया परंतु महिला को बचाया नहीं जा सका। इस बारे में जांच शुरू कर दी गई है।

विज ने दिए जांच के आदेश
डिलीवरी के दौरान महिला लोको पायलट की मौत की खबर जब स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तक पहुंची तो उन्होंने इस मामले को लेकर अधिकारियों से बातचीत की। विज ने कहा कि इस मामले में जांच करवाई जाएगी कि आखिर महिला की मौत की असल वजह क्या है।