नहीं थम रहा शराब ठेकों का विरोध, महिलाओं ने ठेके पर जड़ा ताला

4/11/2017 11:34:33 AM

जींद:शराब ठेकों को नैशनल हाईवे से दूर हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद यह शराब ठेके अब शहर की कालोनियों में शिफ्ट हो रहे हैं तो कालोनियों की महिलाएं इनके रास्ते में बहुत बड़ी दीवार बनकर खड़ी हो रही हैं। ऐसा ही कुछ सोमवार दोपहर बाद उस समय हुआ, जब जींद की भटनागर कालोनी में खुले शराब के ठेके पर कालोनी की महिलाओं ने लामबंद होकर ताला जड़ दिया। हालात की गंभीरता को देखते हुए रोहतक रोड पुलिस चौकी के प्रभारी के साथ-साथ शहर थाना प्रभारी नर सिंह मौके पर पहुंचे। सुप्रीम कोर्ट ने शराब ठेकों को नैशनल हाईवे से 500 मीटर दूर करने के निर्देश दिए हैं। इन आदेशों का असर जींद जिले में शराब के लगभग तमाम पुराने ठेकों पर पड़ रहा है। रोहतक रोड शहर के बीच से गुजरता है और यह नैशनल हाईवे है। इस रोड पर कई साल से चले आ रहे शराब के ठेके को मेन रोड से भटनागर कालोनी की गली में शिफ्ट किया गया तो महिलाएं विरोध पर उतर आई। कई दिन पहले महिलाओं ने शराब ठेके का कालोनी में विरोध किया था। जब शराब ठेका यहां से नहीं हटाया गया तो गत दोपहर बाद कालोनी की सैंकड़ों महिलाएं घरों से दुर्गा बनकर निकली और उन्होंने शराब ठेके पर ताला जड़ दिया। यहां जमा हुई महिलाओं ने प्रशासन के साथ-साथ शराब ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी की। 

उन्होंने कहा कि मंगलवार तक शराब ठेका यहां से शिफ्ट नहीं किया गया तो शराब की होली जला दी जाएगी और जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों की होगी। महिलाओं के इतने उग्र तेवर देखकर शराब ठेकेदार के कारिंदों ने अपनी जुबान बंद करने में ही भलाई समझी। कुछ देर बाद रोहतक रोड पुलिस चौकी प्रभारी और शहर थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। महिलाओं ने उन्हें भी खरी-खरी सुनाई और कहा कि अधिकारियों और खासकर महिला अधिकारी को यह सोचना चाहिए कि कालोनी की गली में शराब का ठेका खुलने से महिलाओं और बच्चों को कितनी परेशानी होगी। कालोनी की महिलाओं के इस तरह के सवालों का यहां मौजूद अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था। उनके सामने महिलाओं ने साफ कर दिया कि मंगलवार को यह शराब ठेका यहां से शिफ्ट नहीं हुआ तो शराब की होली जला दी जाएगी। किसी भी कीमत पर शराब ठेका कालोनी में नहीं चलने दिया जाएगा। 

ठेकेदार ने मांगी 2 दिन की मोहलत, महिलाओं ने किया मना
भटनागर कालोनी में शराब ठेका खोलने वाले ठेकेदार ने ठेके के विरोध में लामबंद हुई महिलाओं से कहा कि उसकी नई दुकान बन रही है। वह मंगलवार सायं तक अपने ठेके को नई दुकान में शिफ्ट कर लेगा। तब तक यहां ठेका खुलने दिया जाए लेकिन महिलाओं ने साफ कहा कि अब इस जगह पर शराब की एक बूंद नहीं बिकने दी जाएगी। ठेके पर जो ताला लगा है, वह खुलेगा नहीं। ठेकेदार जब मर्जी अपनी नई दुकान में शराब ठेका शिफ्ट करे लेकिन तब तक भटनागर कालोनी में शराब नहीं बिकेगी। 

क्या कहते हैं नगराधीश
इस मामले में जींद के नगराधीश राकेश कुमार से बात की गई तो उनका कहना था कि उनके पास इस शराब ठेके को लेकर कोई शिकायत नहीं पहुंची है। इसके बावजूद अगर नियमों को ताक पर रखकर शिक्षण संस्थाओं के पास और बीच सड़क शराब का ठेका खोला गया है तो इसकी जांच होगी और ठेकेदार ने नियमों का उल्लंघन किया है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।