रेवाड़ी की 12 ग्राम पंचायतों में बनेंगे महिला संस्कृतिक केंद्र, निदेशालय से मिली स्वीकृति

5/14/2023 1:41:29 PM

रेवाड़ी : जिले की 12 ग्राम पंचायतों में महिला संस्कृति केंद्र बनाए जाएंगे। इन महिला संस्कृति केंद्रों को जिला पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा रेवाड़ी की संस्कृति व ग्रामीण परिवेश के लोकप्रिय गीतों के संरक्षण व प्रचार-प्रसार के लिए बनाया जा रहा है। जिसके लिए निदेशालय से प्रपोजल को स्वीकृति मिल गई है।

इन केंद्रों में ग्रामीण महिलाएं फ्री समय में नाच-गान कर मनोरंजन करेंगी। इस केंद्र जहां महिलाएं अपनी कला का प्रदर्शन करेंगी, तो वहीं इन केंद्रों में अन्य ग्रामीण भी लोकगीत व लोक कलाओं का लुत्फ उठा सकेंगे। जिसके लिए इन केंद्रों में दर्शकों के बैठने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी।

पंचायत विभाग द्वारा सभी 12 ग्राम पंचायतों में महिला संस्कृति केंद्र स्थापित करने के लिए कुल 24 लाख के बजट को मंजूरी दी गई है। इन सभी पंचायतों में विभाग के पुराने व वर्षों से बदहाल पड़े भवनों को चिह्नित किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत में एक भवन को चिह्नित कर लगभग 2 लाख की राशि से उसकी मरम्मत करवाई जाएगी और उसमें ढोलक, नगाड़ा व अन्य वाद्ययंत्र रखे जाएंगे। इसके साथ ही वहां पर विभाग की ओर से संगीत सुनने वालों के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। यहां पर ग्रामीण बालक, पुरुष व बुजुर्ग संगीत सुनकर उनका लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिए जिला पंचायत विभाग ने सारी तैयारियां कर ली हैं, अब जल्द अधिकारी चिन्हित भवन के मौके का मुआयना कर मरम्मत कार्य को प्रारंभ करेंगे।

Content Editor

Saurabh Pal