महिला शिक्षकों को लम्बी छुट्टी लेना पड़ेगा भारी

8/29/2017 8:13:55 AM

चंडीगढ़ (बंसल):हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग में लंबी अवधि की छुट्टी लेने वाली महिला शिक्षकों के पद को रिक्त माना जाएगा, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। हरियाणा माध्यमिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) विरेंद्र सिंह सहरावत ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग में महिला शिक्षकों को बच्चे की देखभाल के लिए अवकाश (सी.सी.एल.) का प्रावधान किया गया है। 

उन्होंने बताया कि महिला शिक्षकों द्वारा कई बार 90 दिन या उससे अधिक की अवधि के लिए अपने बच्चे की देखभाल के लिए अवकाश (सी.सी.एल.) लिया जाता है, जिस कारण स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। ऐसे में विभाग ने निर्णय लिया है कि 90 दिन या उससे अधिक की अवधि की सभी प्रकार की छुट्टी को लंबे समय तक छुट्टी माना जाएगा। इसका निदेशालय में रिकार्ड रखा जाएगा और किसी भी अन्य शिक्षक को पोस्टिंग देने के लिए इसे खाली माना जाएगा। 

सहरावत ने बताया कि एक शिक्षक जिसे लंबे समय की छुट्टी दी गई है तो वह उसी स्कूल में किसी खाली पद से वेतन लेगा। अगर उसी स्कूल में कोई पद रिक्त नहीं है तो उसे रिलीव किया जाएगा और अध्यापक को संबंधित बी.ई.ओ. को रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा। ऐसे अध्यापक के वेतन का प्रबंध बी.ई.ओ. द्वारा संबंधित खंड में किसी रिक्त पद से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उस महिला अध्यापक के छुट्टी से वापस आने पर उसकी नए सिरे से नियुक्ति होगी। नियुक्ति के लिए निदेशालय या कार्यालय द्वारा मानदंड तैयार किया गया है जिससे अध्यापक को राज्य या जिले में कहीं भी शिक्षक की कमी वाले स्कूलों में तैनात किया जाएगा।