धोखाधड़ी मामला: कार्रवाई न होने पर SP कार्यालय में महिलाअों ने की सुसाइड की कोशिश

5/9/2017 5:33:51 PM

फतेहाबाद(गौतम तारिफ):कॉ-आपरेटिव बैंक के अधिकारियों और सोलर एनर्जी कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी के एक मामले में का्र्रवाई न होने से नाराज सौ के करीब गांव अयालकी की महिलाएं एसपी कार्यालय पहुंची। यहां एक महिला ने स्प्रे पीकर जान देने का प्रयास किया, लेकिन ऐन मौके पर पुलिसकर्मियों ने उससे बोतल छीन ली, वरना बवाल हो जाता। इस घटना से एक बार लघुसचिवालय स्थित पुलिस मुख्यालय पर हड़कंप मच गया और पुलिस कर्मचारियों ने इसके बाद अयालकी की इन महिलाओं की मुलाकात जिले के नए पुलिस कप्तान कुलदीप यादव से करवाई। एसपी यादव ने महिलाओं को निष्पक्ष कार्रवाई का भरोसा दिया लेकिन महिलाएं इस आश्वासन से संतुष्ट नहीं दिखी और उन्होंने जल्द ही कॉआपरेटिव बैंक का घेराव करने का ऐलान किया है।

महिलाअों ने बताया कि लगभग तीन साल पहले उनके गांव अयालकी में तरबस एनर्जी नामक एक सोलर कंपनी ने प्लांट लगाया था, गांव की तकरीबन 120 औरतों को वहां पर बतौर सहायक की नौकरी दी गई। इन महिलाओं का आरोप है कि कंपनी के मालिकों ने इसके लिए उन्हें 55 सौ रुपए प्रति माह वेतन देने की बात कही और वेतन कॉपरेटिव बैंक के खाते में डालने को कहा। 

उन्हें कहा गया कि जिन महिलाओं का खाता नहीं है, उन्हें बैंक का खाता कंपनी खुलवाकर देगी और उन महिलाओं से उनके कागजात लेकर उनका खाता खुलवा दिया गया। महिलाओं का आरोप है कि उसी समय उनसे एक फार्म पर भी साइन करवा लिया गया और इसी फार्म के सहारे कंपनी के मालिकों ने बैंक अधिकारियों से सांठगांठ करके सौ महिलाओं के नाम एक-एक लाख रुपए का लोन निकलवा लिया और फिर कंपनी के मालिक फरार हो गए।  

महिलाओं का कहना है कि उन्हें लोन के बारे में पता ही नहीं था और न ही उन्हें ये राशि मिली। इस बात का खुलासा तब हुआ जब बैंककर्मी उनसे लोन की किस्त मांगने लगे। इस मामले में महिलाअों से 98 लाख की धोखाधडी की गई।

महिलाओं का आरोप है कि वे पिछले तीन साल से विभिन्न अधिकारियों के सामने इन आरोपियों पर कार्रवाई की गुहार लगा चुकी हैं लेकिन किसी ने भी उनकी सुनवाई नहीं की जिसके चलते मजबूरन आज उन्हें स्प्रे पीने की कोशिश करनी पड़ी। महिलाओं ने चेतावनी दी कि अगर आज आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो उनकी ओर से सामूहिक आत्महत्या की जाएगी, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन का होगी।

वहीं इस मामले में डी.एस.पी. गुरदयाल सिंह ने बताया कि उनके पास मामला आया हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर रखा है और मामले की तफ्तीश जारी है, जल्द कारवाई की जाएगी।