हरियाणा की बेटी ने रचा इतिहास, वुशू खेल में प्रदेश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल(VIDEO)

12/8/2019 5:01:44 PM

कैथल(सुखविंद्र): हरियाणा की बेटी ने सब जूनियर राष्ट्रीय वुशू प्रतियोगिता मेें इतिहास रचा। कलकत्ता में आयोजित 19वीं सब जूनियर राष्ट्रीय वुशू प्रतियोगिता मेें कैथल की जीवन विजेता (13) ने हरियाणा को पहला स्वर्ण पदक दिलवाया है। जीवन विजेता ने इस प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण पदक व एक कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।



वहीं जीवन विजेता की छोटी बहन सवेरा (9) ने भी इसी प्रतियोगिता में दूसरी बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता 25 से 30 नवंबर तक कलकता में आयोजित की गई। कैथल पहुंचने पर दोनों खिलाडिय़ों को विधायक लीला राम गुर्जर ने सम्मानित किया और उन्हें 11 हजार रुपये देने की घोषणा की। खेल पॉलिसी के अनुसार स्वर्ण पदक जीतने पर जीवन विजेता को हरियाणा सरकार की तरफ से 2.25 लाख रुपए का ईनाम मिलेगा।



गौरतलब है कि जीवन विजेता व सवेरा कोच दीपक लोट की बेटियां हैं। दीपक लोट काफी वर्षों से बच्चों को वुशू खेल की कोचिंग दे रहे हैं। दीपक ने बताया कि यह खेल एशियन गेम्स व वल्र्ड ओलंपिक में भी मान्यता प्राप्त है। हरियाणा में भी सरकार ने हाल ही में वुशू खेल को बढ़ावा देने के लिए 12 वुशू कोचों की नियुक्ति की है। धीरे-धीरे इस खेल का प्रचलन भी बढ़ रहा है। 

Edited By

vinod kumar