एनजीटी के नए नियमों के खिलाफ लामबंद हुए मजदूर व ठेकेदार, अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी

1/17/2024 6:09:51 PM

कैथल(जयपाल): हुडा सेक्टर -18 में ऑल हरियाणा अर्थ मूवर्स एसोसिएशन के बैनर तले मिट्टी का कार्य करने वाले ठेकेदार और मजदूरों ने आज बैठक की। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि 20 जनवरी तक सरकार उनको वार्ता के लिए नहीं बुलाती और मांग नहीं मानती है तो 21 जनवरी से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जिसकी तमाम जिम्मेदारी सरकार की होगी।

मीटिंग की अगुवाई करते हुए जिले सिंह प्रजापत ने कहा कि जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्राली से जो लोग मिट्टी का कार्य कर रहे हैं। सरकार ने उनका रोजगार छीनने के लिए एनजीटी के नियमों में बदलाव किया है। जिसमें मिट्टी का कार्य करने के लिए अब उन्हें माइनिंग विभाग से एनओसी लेनी अनिवार्य कर दी है। जिससे हजारों मजदूरों को रोजी रोटी के लाले पड़ गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी किए गए इन आदेशों का वह विरोध करते हैं, क्योंकि आज के समय में जिले के हजारों परिवार मिट्टी का कार्य करके अपने परिवार की रोजी रोटी का गुजारा कर रहे हैं, लेकिन सरकार द्वारा अब माइनिंग विभाग की एनओसी लेने की शर्त से उनको कार्य करने में बहुत कठिनाई हो रही है। माइनिंग विभाग के अधिकारी दिन रात उन पर कार्रवाई कर रहे हैं। जिस कारण उनके कारोबार पर भारी असर पड़ रहा है। 

रामफल चहल कोटड़ा ने कहा कि सरकार बेवजह नए नए नियम बनाकर लोगों के काम धंधे चौपट करने पर तुली हुई है। जो लोग जे.सी.बी मशीन व ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी का कार्य कर रहे हैं। सरकार ने उनका रोजगार छीनने के लिए माइनिंग नियमों में बदलाव किया है। जिसमें मिट्टी का कार्य करने के लिए अब उन्हें माइनिंग विभाग से एन.ओ.सी लेनी अनिवार्य कर दी है। इसलिए वह अब खुद की मिट्टी को भी बेंच नहीं सकते। जिससे हजारों ठेकेदार और मजदूरों को रोजी रोटी के लाले पड़ गए है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने 20 जनवरी तक उनकी मांगें नहीं मानी तो जिले के सभी ठेकेदार और कारीगर मिट्टी का कार्य छोड़कर हड़ताल पर चले जाएंगे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal