लॉकडाउन: डेढ़ महीने से फंसे मजदूर अब पहुंचेंगे परिवार के पास, विशेष रेलगाड़ी द्वारा किया गया रवाना

5/7/2020 9:07:45 AM

हिसार (विनोद सैनी) : लॉकडाउन के चलते राज्य के विभिन्न इलाकों में फंसे 1200 मजदूर अब अपने परिवार के बीच पहुंच जाएंगें। हिसार और आसपास के क्षेत्रों से आए इन मजदूरों को एक विशेष रेलगाड़ी के द्वारा बिहार रवाना कर दिया गया। ये रेलगाड़ी बिहार के कटिहार तक जायेगी। वहां से मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का इंतजाम बिहार सरकार करेगी।

हिसार रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ी रवाना करने से पूर्व जिला प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए है। सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रवासी मजदूरों को पहले हिसार के विभिन्न शेल्टर होम्स में एकत्रित किया गया। यहां पर प्रशासन ने लिस्ट तैयार करके सभी मजदूरों की पहचान की। इन शेल्टर होम्स से मजदूरों को हिसार रेलवे स्टेशन बसों के माध्यम से लाया गया। सभी प्रवासी मजदूरों की रेलवे स्टेशन गेट पर मेडिकल स्क्रीनिंग की गई। रेलवे की तरफ से स्टेशन और रेलगाड़ी दोनों को सैनेटाइज किया गया। प्रशासन द्वारा तैयार लिस्ट के हिसाब से मजदूरों की पहचान की गई और उन्हें टिकट देकर रेलगाड़ी में बैठाया गया। रेलगाड़ी के अंदर भी उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मैनटेन करने और अपनी सीट नहीं बदलने के निर्देश दिए गए।

इस मौके पर जिला उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि जो मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे थे और अपने घर जाना चाहते थे, ऐसे 1200 मजदूरों को भेजा गया है। उन्होंने ये भी कहा कि जल्द ही हिसार में लगभग सभी इंडस्ट्रीज शुरू हो जायेगी और ऐसे में यहां भी मजदूरों की जरूरत पड़ेगी। रेलवे स्टेशन पर मुख्य टिकट निरीक्षक जोगिन्द्र सिंह ने बताया कि रेलगाड़ी में जाने वाले सभी मजदूरों का मेडिकल चैकअप किया गया है। बिहार तक ट्रेन में सुरक्षा के लिए आरपीएफ व जीआरपी के जवान भी साथ जायेंगे। वहीं दूसरी तरफ बिहार जाने वाले जवान बस अपने घर जाना चाहते थे। उन्होंने बताया कि उन्हें लॉकडाउन में काफी दिक्कतें आई।

Edited By

Manisha rana