वर्ल्ड क्लास बनेगा चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, अम्बाला भी होगा आधुनिक सुविधाओं से लैस

7/22/2019 8:04:38 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): अगले 3 साल में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन की तरह नजर आएगा। पी.पी.पी. मोड के तहत कार्य शुरू कर दिया गया है तो वहीं अम्बाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी अपग्रेड हो रहा है। यहां भी यात्री सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है, आने वाले दिनों में छावनी स्टेशन को भी आधुनिक तरीके से विकसित किया जाएगा। अभी दिल्ली-चंडीगढ़ ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रैस चलाने की योजना नहीं है, लेकिन दिल्ली से कटड़ा तक जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रैस ट्रेन चलने वाली है। 64वें रेल सप्ताह के दौरान रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगढ़ी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में रेलवे नए कीॢतमान स्थापित करेगा। 

छावनी के एस.डी. कालेज में आयोजित राष्ट्र स्तरीय 64 वें खेल मेले को देखकर लोग अभिभूत हो गए। मेले के सुंदर संचालन और प्रत्येक स्टॉल की लुक देखकर सभी ने इसका खूब आनंद लिया। रेलवे की यह प्रदर्शनी अपने आप में एक आधुनिक युग के दर्शन करवा रही थी। रेल मेले में मौजूद प्रत्येक जनमानस स्टॉल की सुंदरता और स्टॉल पर लगे मॉडल देखकर उत्साहित हो रहा था। बच्चे, बूढ़े,जवान व महिलाओं से जुड़ी यह प्रदर्शनी प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ संदेश लेकर आई। छोटे बच्चों ने जहां भांप इंजन और इलैक्ट्रिक लोको इंजन के मॉडल का लुत्फ उठाया तो वहीं रेलवे से जुड़ी धरोहरों को देखकर वह आश्चर्यचकित भी हुए। 

रेलवे इंजन व कोच के मॉडल, वंदेभारत एक्सप्रैस का मॉडल, रेपिड ट्रेन का मॉडल, रेलवे स्टेशन के मॉडल, कुंभ मेले की झलकियां देखकर रेल मेले में मौजूद लोग काफी उत्साहित नजर आए। बच्चों के लिए बनाए गए किड्स जोन में भी गेम्स का विशेष प्रबंध किया गया था, इसका बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया। रेल मेले के उद्घाटन अवसर पर हरियाणाा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित रहे। समारोह की अध्यक्षता रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगढ़ी ने की। इस मौके पर हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल विज, राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, अम्बाला सांसद रत्नलाल कटारिया, रेलवे बोर्ड चेयरमैन वी.के.यादव, उत्तर रेलवे जी.एम. टी.पी. सिंह, रेलवे बोर्ड मैंबरर्स, 5 डिवीजन के डी.आर.एम. व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। सभी ने रेलवे में हो रहे आधुनिकीकरण और रेलवे में हो रहे बदलाव को अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से चल रहे कार्यों की सराहना की। 

रेल टेल कर रहा कीॢतमान स्थापित
रेलवे को डिजीटल किया जा रहा है। पुराने सिस्टम को बदल कर वाई-फाई नैटवर्क स्थापित किया जा रहा है। रेल टेल सी.एम.डी. पुनीत चावला ने बताया कि रेलवे स्टेशनों को डिजीटल हब में विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में रेलटेल के ब्रांड नाम से देशभर के 1618 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई उपलब्ध करवाया है। जून 2019 के महीने में 1600 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर 1.14 करोड़ से अधिक लॉग इन लॉगिन दर्ज किए गए। इन्होंने समग्र रूप से 8437 टी.बी. डाटा अपलोड किया। पूरे हरियाणा मे 61 रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा दी गई है। अगले 2 महीनों में 91 अन्य स्टेशनों को भी वाई-फाई सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। रेल टेल अधिकारी ने बताया कि छावनी स्टेशन पर सबसे अधिक अद्वितीय उपयोगकत्र्ता 37 हजार 667 ने 21.76 टी.बी. डाटा का इस्तेमाल किया।

डिजीटल सुविधाओं का विस्तार
रेल मेले में यात्रियों को पेपर लैस टिकट सहित रिजर्वेशन चार्ट व कंफर्म टिकटों की जानकारी देने के लिए स्टॉल स्थापित किए गए हैं। एक तरफ जहां यात्रियों को मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट लेकर भीड़ से बचने के तरीके बताए जा रहे हैं तो वहीं राजधानी व शताब्दी एक्सप्रैस में टी.टी.ई. द्वारा इस्तेमाल की जा रही हैंड-हैल्ड मशीन की जानकारी दी जा रही है। 

Isha