आंगनवाड़ी केंद्र में दलिये के साथ नौनिहालों को परोसे जा रहे कीड़े, जांच के लिए पहुंची अधिकारियों की टीम

2/23/2023 3:28:59 PM

कैथल (जयपाल) : जिले के गांव पाई का आंगनबाड़ी केंद्र एक बार फिर से सुर्खियों में है। एक केंद्र में बनाए गए दलिया में कीड़े व सुरसरी मिली है, इसे लेकर अभिभावकों ने रोष जताते हुए कहा कि ये ननिहालों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। जब आंगनबाड़ी केंद्रों में इस तरह का भोजन परोसा जाएगा तो कैसे बच्चे स्वस्थ रहेंगे। उसको लेकर आंगनवाड़ी केंद्र पर काफी हंगामा भी हुआ। मामला संज्ञान में आने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से केंद्र वर्कर को नोटिस भेज कर जवाब मांगा है। 

बता दें कि पाई गांव में इससे पहले फोर्टिफाइड दूध के पैकेट कचरे में मिल थे। इस मामले को लेकर राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने जांच के आदेश दिए थे और सीडीपीओ सहित तीन को नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद पंचकूला से एक टीम ने पाई का दौरा कर केंद्रों की जांच की थी। वहीं लोगों का कहना है कि जब विभाग की राज्यमंत्री कमलेश ढांडा के गृह क्षेत्र में मिड डे मील की ये स्थिति है तो अन्य जिलों में बच्चों को परोसा जाता होगा।

पाई निवासी संजीव व आगनबाड़ी हेल्पर ममता ने बताया कि केंद्र में घटिया किस्म का दलिया आंगनबाड़ी वर्कर अनारी देवी ने बनाने को कहा था। जब हेल्पर ममता ने बनाने से इनकार किया तो उसके साथ गलत व्यवहार किया जाने लगा। यहां तक की उसे थप्पड़ भी मारा गया। इस दलिया में सुरसरी व कीड़े चल रहे थे। महिला ने बताया कि जब कचरे में सूखे दूध के पाउडर मिले थे तो उस समय जांच के लिए आई टीम को घटिया सामग्री केंद्रों में परोसने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की थी, लेकिन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। केंद्रों में बच्चों को खिलाए जा रहे राशन की जांच होनी चाहिए।

वहीं सूचना मिलने के बाद विभाग की सीडीपीओ कमलेश गर्ग ने केंद्र का दौरा किया। वहां मौके पर सूखे दलिये की जांच की और पूरे मामले की सही से जांच करने की बात बोली। हेल्पर को थप्पड़ मारने के मामले पर उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में नहीं हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana