आयुष्मान भारत योजना प्रोजेक्ट में यमुनानगर ने हासिल केिया प्रथम स्थान (Video)

11/29/2018 4:06:12 PM

यमुनानगर(सुमित ओबरॉय): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य सम्बधी शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना में हरियाणा का यमुनानगर पहले स्थान पर रहा है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5 लाख का बीमा किया जाता है और इसी के तहत लाभार्थियों के कार्ड बनाने वालों की जिले के हॉस्पिटल में भीड़ लग रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सकें इसके लिए प्रशासन भी लोगों को जागरुक कर रहा है।



यमुनानगर के एसएमओ डॉ. विजय दहिया ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 2 तरह से कार्य किए जा रहे हैं। पहला लोगों का रजिस्ट्रेशन करके उनका रिकॉर्ड जनरेट किया जाता है जिसको गोल्ड रिकॉर्ड बोलते हैं। जिसके अनुसार अब तक 10 हजार पात्रों का गोल्ड रिकॉर्ड जनरेट किया जा चुका है। दूसरा फॉर्मेट यह है कि अभी तक कितने पात्रों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हुई है। उसका पूरा फोरमेट तैयार करना।
 



उच्च श्रेणी में अभी तक अक्टूबर तक सभी जिलों को कंपेयर किया गया ,जिसमें यमुनानगर जिले में 87 लाभार्थी इसका लाभ ले रहे हैं। इस क्राइटेरिया के हिसाब से पूरे प्रदेश में यमुनानगर नंबर वन पर है। यमुनानगर जिले में सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटलों को मिलाकर 12 हॉस्पिटल इस योजना के तहत रजिस्टर हो चुके है।  



इतने ही लगभग ओर प्राइवेट हॉस्पिटल है जो कि यह योजना के तहत सेवाएं देने के लिए अपना रजिस्टर करवा रहे है। डॉ. दहिया ने बताया कि इन पात्रों की जो क्लेम की राशि है वो भी काफी मात्रा में उनके पास सिविल हॉस्पिटल में पहुंच चुकी है।

Rakhi Yadav