सब इंस्पेक्टर ने की महिला से अश्लील बातें, रखी यह शर्त

11/8/2016 5:15:04 PM

यमुनानगर (हरिंदर सिंह): यमुनानगर में एक महिला को अपने ही केस की आरटीआई लेना इतना महंगा पडा कि सेवा सुरक्षा और सहयोग का नारा देने वाली हरियाणा पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर ने ही महिला को आरटीआई देने से पहले अपने साथ घूमने की शर्त रख दी और अश्लील बाते भी की। जिसकी रिकार्डिंग महिला ने एस.पी. को सुनाई और एस.पी. ने इस मामले में सब इंस्पेक्टर को तुरंत सस्पेंड कर मामले की जांच डी.एस.पी. को सौंप दी। 


यमुनानगर के एस.पी. अॉफिस में ही जब महिलाए सुरक्षित नहीं है तो ऐसे में जिला में महिलाओं की सुरक्षा किस प्रकार की होगी यह बड़ा स्वाल है। दराअसल ज्योती मैहता नामक एक महिला का एक केस थाने में था और उस पर कोई कार्रावाई नहीं हो रही थी और न ही उस मामले में पुलिस कोई जवाब दे रही थी। ऐसे में महिला ने अपनी शिकातय की जांच करने के लिए आरटीआई की मदद ली लेकिन उस पर भी जब कुछ नहीं हुआ तो ज्योती एस.पी. यमुनानगर से मिली। जबकि एस.पी. ने मौके पर ही आरटीआई देने वाले सब इंस्पेक्टर को मौके पर बुला लिया और महिला का नंबर लेकर उसे पूरी जानकारी देने की बात कही। हालांकि सब इंस्पेक्टर ने अपना नंबर भी ज्योती मैहता को भी दे दिया लेकिन जब ज्योती ने अपने केस का स्टेटस जानने के लिए सब इंस्पेक्टर से बात की तो सब इंस्पेक्टर ने महिला से साफ-साफ कह दिया कि पहले ज्योती को उसके साथ घूमने के लिए अमुतसर जाना पडेगा और रात बिताने के बाद ही उसे आरटीआई मिल जाएगी। यह बात महिला के फोन में रिकार्ड हो रही थी और महिला ने सब इंस्पेक्टर की सारी बतमीजियों को एस.पी. अॉफिस में लाकर एस.पी. के सामने रख दिया जिसमें महिला के साथ जो अश्लील बाते कही उसे सुनकर एसपी ने इस मामले में तुरंत सब इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया।


एस.पी. ने भी माना कि सब इंस्पेक्टर द्वारा महिला को काफी गल्त बोला जो ब्यां करने के लायक नहीं है और उसी के चलते ही उसे सस्पेंड किया गया है। जबकि उसके द्वारा की गई अश्लीलता पर भी जांच की जा रही है। वही महिला की माने तो ऐसे महौल में अब महिलाए एस.पी. कार्यालय में भी सुरक्षित नहीं हैं जबकि देश में बेटी बचाओं बेटी पढाओं को लेकर सरकार आए दिन नए से नए कार्याक्रम कर लोगों को जागरूक कर रही है। लेकिन जब खाकी के सायं में ही महिलाएं सुरक्षित नहीं है तो वह अपनी फरियाद लेकर कहां जाए बड़ा स्वाल है।