हथिनी कुंड बैराज पर थीम पार्क बनेगा प्रदेश का टूरिस्ट हब, साढ़े 13 करोड़ की लागत बनकर हुआ तैयार

1/11/2023 12:20:15 AM

यमुनानगर(सुमित): शहर के हथिनी कुंड बैराज पर थीम पार्क टूरिस्ट हब बनेगा। यह सिर्फ हरियाण ही नहीं बल्की उससे लगने वाले उत्तर प्रदेश और हिमाचल से भी सैलानी यहां आएंगे। साढ़े 13 करोड़ की लागत से साढ़े 22 एकड़ में ये थीम पार्क बनाया गया है।

वहीं हरियाणा के पर्यटन मंत्री कवंरपाल गुर्जर का कहना है थीम पार्क का उद्घाटन हो चुका है और वैसे भी पर्यटक हथनीकुंड बैराज पर प्राकृतिक वातावरण देखने आते है लेकिन जब ये थीम पार्क पूरा बन कर तैयार हो जाएगा तो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।वही यहाँ आने वालों का भी यही कहना है कि ये सरकार की बहुत अच्छी पहल है और अभी तो थीम पार्क में काम बाकी है लेकिन अभी ये लोग इसको देखने आना शुरू हो चुके है। वहीं पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की अस्थि विसर्जन की हथिनी कुंड बैराज में हुआ था तो अभी ऐसा विचार है कि इस थीम पार्क का नाम अटल पार्क रखा जाए इसका प्रस्ताव बनाकर सीएम को भेजा जाएगा।

पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इस थीम पार्क के बारे जानकारी देते हुए बताया कि बड़े लंबे समय से यह मांग थी कि हथिनी कुंड बैराज के पास सौंदर्यीकरण किया जाए। उसी पर काम करते हुए साढ़े 13 करोड़ की लागत से  22 एकड़ में यह थीम पार्क बनाया गया है।इससे पर्यटन में काफी बढ़ावा मिलेगा। यहां प्राकृतिक सौंदर्य है जो यहां झील बनाई गई है सीधा यमुना से पानी आएगा ।इस थीम पार्क में निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं बाकी पेड़ पौधे और थोड़े काम बाकी है।  4 महीने बाद यहां की सूरत बिल्कुल बदल जाएगी पिकनिक बनाने के लिए बहुत बेहतरीन जगह होगी।छोटे बच्चों के लिए तो बहुत सुंदर जगह होगी।

 

वहीं सिंचाई विभाग के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर आर एस मित्तल ने बताया कि हथिनी कुंड बैराज पर टूरिस्ट हब के तौर पर सरकार इसको विकसित करना चाहती है ।उसी दिशा में पर्यटन मंत्री ने सीएम अनाउंसमेंट करवाई थी।ये साढ़े 22 एकड़ जगह है जिसे थीम पार्क के रूप में विकसित किया गया है ।अभी इसमें हॉर्टिकल्चर और लाइटिंग और  फाउंटेन लगने और छोटे छोटे काम बाकी है। उसका अलग टेंडर लगाने जा रहे हैं। इसमें झील है ,बोटिंग की सुविधा होगी लाफिंग मिरर होंगे ,वाटरफॉल होगा बच्चों के लिए खेलने के झूले लगेंगे, फीचर वॉल बनेगी ,सीटिंग एरिया है बहुत सुंदर थीम पार्क बनकर तैयार होगा । इसमें कुछ काम बाकी है लेकिन अभी सेपर्यटक यहां पर आना शुरू हो चुके हैं ।निश्चित तौर पर इस थीम पार्क से पर्यटन  की दृष्टि से बहुत बढ़ावा मिलेगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma