कैथल: वर्षों पुराना कब्जा हटा, किसानों को नाजायज आढ़ती से भी मिला छुटकारा

8/9/2019 12:12:01 PM

कैथल (सुखविंद्र सैनी): पिछले 5 दिनों से कैथल सब्जी में चल रहे विवाद के बीच आज कैथल प्रशासन ने सब्जी मंडी में कॉमन प्लेटफार्म व सड़क पर किए गए अवैध कब्जे को जेसीबी मशीन से हटवा दिया। इस कार्रवाई का जहां किसानों ने खुले दिल से समर्थन किया वहीं कैथल के आढ़तियों ने इस कार्रवाई का विरोध किया और वे परेशान नजर आए।

बता दें कि 5 दिन पहले एक आढ़ती व किसान के बीच आढ़त को लेकर हाथापाई हुई थी। यह विवाद पुलिस थाने से लेकर मार्कीट कमेटी, जिला प्रशासन एवं किसान यूनियन तक पहुंच गया। मार्कीट कमेटी द्वारा जारी किए गए लैटर जिसमें धारा-10 का जिक्र करते हुए साफ लिखा था कि सब्जी मंडी के अंदर जो कॉमन प्लेटफार्म है, वह सिर्फ किसानों के लिए है। यहां पर जो भी आढ़ती या मासाखोर बैठता है, वह अवैध। अगर यहां पर किसानों के अलावा कोई ओर बैठकर अपना सामान बेचेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसका आढ़तियों व मासाखोरों ने विरोध किया और अपनी दुकानें बंद की और धरना दिया, लेकिन धरने एवं दुकान बंद का प्रशासन कोई असर नहीं हुआ।

शुक्रवार सुबह-सुबह मार्कीट कमेटी सचिव एवं डी.एम. जे.सी.बी. मशीन लेकर मंडी पहुंचे और आढ़तियों द्वारा अपनी दुकानों के आगे जो अवैध कब्जा किया हुआ था, उसे हटा दिया गया। इस कार्रवाई का आढ़तियों ने विरोध तो किया, लेकिन भारी पुलिस बल के आगे उनकी एक न चली। आढ़तियों ने कहा कि बिना नोटिस एवं कारण के ही उनकी जगह से ही उन्हें हटाया जा रहा है वहीं प्रशासन की इस कार्रवाई से किसान खुश नजर आए और उन्होंने प्रशासन एवं मीडिया का धन्यवाद करते हुए कहा कि आढ़ती उनके साथ वर्षों से नाजायज कर रहे थे। आज उन्हें इंसाफ मिला है।

Isha