आरएसएस तथा बीजेपी की नफरत फैलाने की कोशिश कभी कामयाब नहीं होने देंगे: योगेन्द्र

6/28/2021 8:02:27 PM

मेवात (एके बघेल): राजस्थान-हरियाणा सीमा पर स्थित सुनहेड़ा बॉर्डर पर सोमवार को किसान-मजदूर भाईचारा सम्मेलन आयोजित हुआ। सम्मेलन को सफल बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के बड़े नेता योगेंद्र यादव एवं गुरनाम सिंह चढूनी सहित कई नेता शामिल हुए। भीषण गर्मी के बावजूद भी किसान व महिला किसान कई घंटे चले इस सम्मेलन में टस से मस नहीं हुए। सम्मेलन में राजस्थान-हरियाणा सहित कई राज्यों से आए किसान व मजदूरों ने भाग लिया। 

योगेंद्र यादव ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मेवात किसान मोर्चा तथा संयुक्त किसान मोर्चा के संयुक्त सौजन्य से किसान-मजदूर भाईचारा सम्मेलन आयोजित किया गया है। योगेंद्र यादव ने कहा कि सरकार जब किसान आंदोलन से पूरी तरह से घिर चुकी है, तो अब वह तिकड़म पर आ गई है। सरकार हिंदू-मुस्लिम के नाम पर लोगों में आपस में झगड़ा करवाना चाहती है। उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि एक छोटी लकीर को मिटाने के लिए बड़ी लकीर खींचने की जरूरत है। इसीलिए आज सुनहेड़ा बॉर्डर पर हिंदू-मुस्लिम सभी लोग एक साथ आए हैं। 

उन्होंने कहा कि आरएसएस तथा बीजेपी की जो नफरत फैलाने की कोशिश है, उसे हम कभी भी कामयाब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि मेवात के भाईचारे को खराब करने की पिछले कुछ दिनों में कई बार कोशिश हो चुकी है, पहले आसिफ मर्डर में कुछ नफरत फैलाने वाले लोगों ने जहर उगला था और इसके बाद पुलिस हिरासत में पिटाई की वजह से जुनैद की मौत हो गई, जिसमें कुछ किसान नेताओं को गिरफ्तार किया गया तो कुछ किसान नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया। 

योगेंद्र यादव ने कहा कि मेवात के किसान नेताओं पर अगर किसी प्रकार की कोई ज्यादती की गई तो पूरे देश का किसान उनके समर्थन में खड़ा दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि चुनाव से हमारा कोई मतलब नहीं है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी संविधान की भाषा नहीं समझती। सिर्फ वोट की भाषा समझती है, इसलिए मजबूरी में हमें पश्चिम बंगाल के चुनाव में जाना पड़ा और वहां लोगों से अपील की कि भारतीय जनता पार्टी को वोट ना दें। चाहे किसी भी दल के नेता को वोट दें। वहां से छोटा सा इंजेक्शन जरूर लगा है, लेकिन अभी उसका पूरा असर नहीं हुआ है। अगर आने वाले उत्तर प्रदेश के चुनाव में जरूरत पड़ी तो वहां भी संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जाएंगे, लेकिन अभी उसका पूरी तरह से खाका तैयार नहीं किया गया है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Shivam