अब बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा गेहूं का बीज

11/2/2017 4:39:50 PM

बहादुरगढ़(प्रवीन धनखड़): किसान के पास आधार कार्ड नहीं है तो उसे सरकारी बीज केंद्र से गेहूं नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं किसान को एक आधार कार्ड पर सिर्फ 5 बैग बीज ही दिए जाएंगे। जिसके कारण अधिक जमीन वाले किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो रही है। जानकारी के अनुसार बहादुरगढ़ में सरकारी बीज केंद्र पर बीज लेनेे आए किसानों से आधार कार्ड मांगा जा रहा है। यहीं नहीं एक आधार कार्ड पर सिर्फ 5 बैग ही बीज के दिए जा रहे हैं।

किसानों में सरकार के प्रति रोष
किसानों का कहना है 5 बैग से उनका कुछ नहीं होगा क्योंकि बहुत से किसानों को 10 से 20 एकड़ गेहूं की बिजाई करनी है। एक एकड़ में 55 से 60 किलो बीज लगता है, जबकि एक बैग में सिर्फ 40 किलो ही बीज आता है। ऐसे में 5 बैग से तो चार एकड़ में ही गेहूं की बिजाई हो पाएगी। किसानों का आरोप है कि सरकार और प्रशासन किसानों की मदद करने की बजाय उन्हें परेशान करने में जुटा है। 

आधार कार्ड लेने की वजह
उपमंडल कृषि अधिकारी सुनील कौशिक का कहना है कि दिल्ली के किसानों को हरियाणा में बीज खरीदने से रोकने और व्यवस्था बनाने के लिए आधार कार्ड मांगा जा रहा है। उनका मानना है कि बहादुरगढ़ के साथ लगते दिल्ली के किसान यहां से बीज खरीदते हैं। जिसके कारण बहादुरगढ़ के किसानों को समय पर बीज नहीं मिल पाएगा। हालांकि कृषि अधिकारी का ये भी कहना है कि एक आधार कार्ड पर 5 बैग बीज देने और आधार कार्ड मांगने के लिए कोई सरकारी आदेश उनके पास नहीं आया है।