Fatehabad : ड्रैगन FRUIT की खेती कर युवा किसान कमा रहा लाखों रुपए, लोग कर रहे तारीफ

2/6/2023 3:52:02 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : मौसम की मार और बीमारियों के कारण खेती को घाटे का सौदा मान चुके किसान एक और खेती छोड़ नौकरी की तालाश में शहरों में जा रहे हैं वहीं ऐसे इनोवेटिव किसान भी हैं जो अपनी सूझबूझ से खेती में इनोवेशन कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। ऐसा ही एक किसान फतेहाबाद के गांव अहलीसदर का विनोद कुमार है। बीटेक कर चुके विनोद ने नौकरी करने की बजाए खेती में एक ऐसे फ्रूट का खेती की जिसे देख लोग न आचंभित हैं बल्कि उसकी तारीफ भी कर रहे हैं। 


ड्रैगन फ्रूट की साल की फसल से हुई चार लाख की आमदन 

बताया जा रहा है कि विनोद ने गांव में अपनी एकड़ भूमि पर ड्रैगन फ्रूट का बाग लगाया है। इस फ्रूट की बड़े शहरों में डिमांड लगातार बढ़ रही है। विनोद ने बताया कि सामान्य और परंपरागत खेती की बजाए ड्रैगन फ्रूट की खेती कहीं अधिक फायदेमंद है। एक साल की फसल में जहां परंपरागत खेती करीब एक लाख रुपए तक की इनकम होती थी, वहीं ड्रैगन फ्रूट की साल की फसल से उसे करीब साढ़े चार लाख की आमदन हुई है और यह हर वर्ष बढ़ती है। 



ड्रैगन फ्रूट के फल या पौधे में कीट-रोग का खतरा नहीं होता


विनोद कुमार ने बताया कि इस खेती में से अच्छी बात तो यह है कि इसमें एक बार निवेश करना पड़ता है और 25 साल तक फसल ली जा सकती है और कोई जोखिम भी नहीं है। विनोद ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट के फल या पौधे में कीट-रोग का खतरा नहीं होता, जिससे कीटनाशक दवाओं का खर्चा बच जाता है और अलग से उर्वरक डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसकी ड्रैगन जैसी बनावट देख जानवर भी इस फल को नहीं खाते। इ

जिला बागवानी अधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट की गिनती अब कैश क्रॉप्स में होने लगी है। ये फल एक्जोटिक फ्रूट्स यानी विदेशी फलों की श्रेणी में आता है, जिसके कई सालों से हमारे देश में डिमांड थी। धीरे-धीरे किसानों ने इसके फायदों को समझा और गांव में रहकर ही इस कैश क्रॉप से अच्छा पैसा कमाने लगे। इस फल की खेती में पैसा तो बचता ही है, कमाई भी अच्छी हो जाती है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

Content Writer

Manisha rana