आप भी ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं तो हो जाएं सावधान! युवक से एक लाख की ठगी

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 03:52 PM (IST)

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय) : अगर आप भी ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि ठगों की नजर अब इधर भी है। यमुनानगर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिसमें एक फेक वेबसाइट बनाकर खाना ऑर्डर करने वाले से एक लाख रुपये की ठगी कर ली गई। फूड ऑर्डर करने पर पहले एक ऐप को डाउनलोड करवाया गया और फिर उसके खाते से एक लाख रुपये उड़ा लिए गए। इस मामले की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए यमुनानगर साइबर क्राइम थाने ने बिहार के भागलपुर से आरोपी को गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर लिया है। अब उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा और इस मामले में रिकवरी की जाएगी।

यमुनानगर में सागर रत्ना की एक फेक वेबसाइट बनाई गई। जब यहां के एक व्यक्ति ने उस साइट पर खाना ऑर्डर किया तो उसके बाद एक एप डाउनलोड करवा उसके एक लाख रुपए उड़ा दिए। जिसके बाद शिकायतकर्ता ने इसकी शिकायत यमुनानगर सही पर क्राइम थाने को दी।

साइबर थाने के इंचार्ज इंस्पेक्टर नसीब सिंह ने बताया कि आशीष  नाम के शिकायतकर्ता से एक शिकायत प्राप्त हुई थी। उस शिकायत में बताया गया था सागर रत्ना की एक वेबसाइट पर फूड के लिए आर्डर किया था। जिसके बाद एनीडेस्क नाम की एक ऐप डाउनलोड करवाई गई और एक लाख  का फ्रॉड किया गया। इस शिकायत  पर हमने मामला दर्ज कर जांच शुरू की और कार्रवाई करते हुए साइबर ठगी करने वाले आरोपी को बिहार के भागलपुर से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान रोहित कुमार के रूप में हुई है।

भागलपुर से उसे गिरफ्तार कर उसे ट्रांजिट रिमांड पर लिया है। अब इसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। हम  एनसीआरबी पोर्टल पर इसको चेक करेंगे। अगर इससे जुड़ी कोई और शिकायत होगी जो मोबाइल नंबर जो अकाउंट नंबर इसमें इस्तेमाल हुआ है  तो उसे भी अपडेट करेंगे। वहीं उन्होंने जनता से अपील की है कि तर्क रहे कोई भी ऐप इस्तेमाल करते हुए पूरी जानकारी लेने के बाद ही इस्तेमाल करें। आजकल साइबर ठग नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। कभी ओटीपी तो कभी ऑनलाइन फूड के नाम पर ब्रांडेड फूड कंपनियों के नाम की फेक ऐप साइट बनाकर इस तरीके से लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। जितने ज्यादा लोग सतर्क होंगे उतना ही इनसे बचा जा सकता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static