...इस गांव के युवाओं ने प्राथमिक विद्यालय को बनाया ''शिक्षा एक्सप्रेस''

5/15/2018 9:11:05 PM

सिरसा(सतनाम सिंह): काम करने की इच्छाशक्ति हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। यही कर दिखाया है सिरसा के गांव खैरेकां के युवाओं ने। युवा दोस्तों ने मिलकर गांव में स्थित राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय को शिक्षा एक्सप्रेस बना डाला। अब विद्यार्थी स्कूल में खुशी-खुशी आते हैं और खेल-खेल में शिक्षा हासिल करते हैं। करीब 60 हजार रुपये की सहायता से विद्यालय को न केवल ट्रेन और विभिन्न तरह की आकर्षक पेंटिंग से सजाया बल्कि आवश्यक सामान भी उपलब्ध करवा दिया। गांव खैरेकां निवासी लवप्रीत, संदीप सैनी ने अपने साथियों के साथ मिलकर गांव में बने सरकारी स्कूल की दशा सुधारने के लिए प्लान बनाया ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़े।



गांव खैरेकां के युवाओं ने नेहरू युवा केंद्र के साथ मिलकर युवा क्लब लक्ष्य-2020 खैरेकां के बैनर तले काम शुरू किया था। बरामदे को पेंटिंग कर ट्रेन का रूप दिया और स्मार्ट क्लास रूम स्थापित कर दिया। युवा क्लब के सदस्य लवप्रीत ने बताया कि  सभी क्लब के मेंबर मिलकर एक शिक्षा एक्सप्रेस तैयार की है। उन गांव के बच्चों के लिए जिनके अभिभावक प्राइवेट प्ले स्कूलों में अपने बच्चो को नहीं पढ़ा सकते। इसी के मद्देनजर युवा क्लब के साथियों ने मिलकर इसे तैयार किया और बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का प्रबंध किया है। इस क्लास रूम में सभी तरह की सुविधाएं होगी जो एक प्राइवेट प्ले स्कूल में दी जाती है। 



क्लब के मेंबर संदीप सैनी ने बताया कि उनका लक्ष्य ये था कि गरीब बच्चों को भी प्राइवेट स्कूलों की तरह ही स्कूल में सुविधाएं मिले और बच्चों को बाल मनोविज्ञान के अनुसार ही शिक्षा मिले। ये स्कूल उन बच्चों के लिए है जिनके अभिभावक प्राइवेट स्कूलों में इतना खर्च करने के बाद भी अपने आप को शोषित महसूस करते हैं। ये केवल शुरुवात है जल्द ही वे पूरे स्कूल को इसी तर्ज पर बनाने का काम करेंगे।

वहीं स्कूल प्रिंसिपल शालू रानी ने बताया कि इससे स्कूल में बच्चो संख्या बढ़ेगी, बच्चों में इस क्लासरूम को लेकर उत्सुकता बढ़ी है। साथ ही हाईटेक क्लास रूम से बच्चों की पढ़ाई में भी सुधार होगा। शालू रानी ने बताया कि इस बारे में वे विभाग को भी लिखेंगे ताकि उन्हें कुछ ग्रांट मिले और स्कूल में और भी सुधार किया जा सके।

Shivam