मां बाला सुंदरी मंदिर श्रद्धा और भक्ति का प्रतीक

10/13/2015 10:44:41 AM

नारायणगढ़ (अग्रवाल): माता बाला सुंदरी हिमाचल प्रदेश के गांव त्रिलोकपुर-कालाआम्ब में एक भव्य मंदिर में विराजमान है। त्रिलोकपुर कालाआम्ब से 6 कि.मी. दूर है। त्रिलोकपुर का नाम भी मां के निवास से ही सुप्रसिद्ध और सुविख्यात है। इस देवी के 3 रूप माने गए हैं। ललिता देवी, बालासुंदरी और त्रिभावनी। ललिता देवी का मंदिर त्रिलोकपुर गांव से 4 कि.मी. पूर्व की ओर एक पहाड़ी पर स्थित है।

यह भी पढ़े : शिवालिक पहाड़ियों में विराजमान है माता बालासुंदरी, जहां होती है हर मन्नत पूरी


मां त्रिभावनी का मंदिर पश्चिम उत्तर दिशा में स्थित है। इन दोनों मंदिरों के बीच है मां बाला सुंदरी का मंदिर। राजा खानदान द्वारा तब से लेकर अब तक मां की बहुत ही श्रद्धापूर्वक नवरात्रों में पूजा-अर्चना की जाती है। मंदिर के स्थान पर साल में 2 बार मेले लगते हैं। अष्टमी और चौदस को तो यहां श्रद्धालुओं की भीड़ आद्वितीय होती है।

यह भी पढ़े : पहले नवरात्रे पर मां बाला सुंदरी के दर्शनों के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़ (Watch Pics)


मंदिर परिसर का द्वार एक भव्य सिंह की मूर्ति से बना हुआ है लेकिन मंदिर के द्वार के अंदर जाते ही अनेक छोटे-छोटे मंदिर हैं। जिसमें गणेश, शिव परिवार, हनुमान, मां काली, मां मनसा देवी आदि विराजमान हैं। इस बार नवरात्रे 13 अक्तूबर से शुरू हो रहे हैं जिसके लिए मंदिर कमेटी और हिमाचल सरकार नाहन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए सुविधा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

seema