बुलेट ट्रेन समझौता पैसे की बर्बादी : सुरजेवाला

9/16/2017 2:20:58 PM

हिसार(अरोड़ा): कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने अहमदाबाद से मुम्बई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन पर भारत-जापान से समझौते पर कहा है कि इस बुलेट ट्रेन के मार्ग पर जिस तरह से 12 स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव प्रस्तावित किया है, उससे साफ है कि यह समझौता एक लाख 10 हजार करोड़ की बर्बादी है। मीडिया को जारी वक्तव्य में सुर्जेवाला ने कहा कि 12 स्टेशनों पर ठहराव के बाद ये बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुम्बई की दूरी यात्रा 2 घंटे 58 मिनट में करेगी। जबकि इससे कुछ ही मिनटों की देरी पर शताब्दी या राजधानी एक्सप्रैस पहुंच सकती है। ऐसे में इस बुलेट ट्रेन का औचित्य क्या है।

 उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में रेलमार्ग पर जिस तरह से दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं उससे रेल यातायात सुरक्षित नहीं रहा, इसलिए बेहतर होता यदि भारत सरकार पहले रेल सुरक्षा पर ध्यान देती। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से रेल हादसे हो रहे हैं उन्हें रोकने के लिए रेल सुरक्षा के लिए 1.1 लाख करोड़ की जरूरत है, जबकि केंद्र सरकार की ओर से इस राशि का केवल 5 प्रतिशत ही दिया गया है। 

सुर्जेवाला ने कहा कि जापानी कंपनियों के हरियाणा में निवेश को छीनकर गुजरात ले जाने और हरियाणा को एक भी जापानी इंडस्ट्रियल टाउनशिप न मिलने को प्रदेश के हितों की नीलामी की संज्ञा दी। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार प्रदेश की जनता के हितों की सुरक्षा करने में पूरी तरह विफल और निकम्मी साबित हुई है,जिसके चलते जापानी कंपनियों की ओर से 10000 करोड़ रुपए का निवेश गुजरात में किया जा चुका है और लगभग 5000 करोड़ रुपए का निवेश गुजरात में किए जाने की घोषणा की है। सुर्जेवाला ने कहा कि भाजपा सरकार आने से पहले हरियाणा जापानी कंपनियों की पहली पसंद थी, जिसके चलते देश में कुल जापानी निवेश का 80 प्रतिशत निवेश केवल हरियाणा प्रदेश में था। लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में जहां एक ओर कानून व्यवस्था की स्थिति बिल्कुल खराब हुई है।