ऐतिहासिक तथ्यों के फिल्मांकन में सावधानी जरूरी : रामबिलास

12/9/2017 12:52:37 PM

हिसार(का.प्र.):हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि फिल्मकारों को देश के गौरवशाली इतिहास व ऐतिहासिक तथ्यों के फिल्मांकन में बहुत सावधानी रखनी चाहिए और उनसे छेड़छाड़ करके समाज में टकराव पैदा करने से बचना चाहिए। फिल्म निर्माताओं को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए साफ-सुथरी व समाज को सही दिशा दिखाने वाली फिल्मों का निर्माण करना चाहिए। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के आई.जी. ऑडिटोरियम में चल रहे द्वितीय हरियाणा इंटरनैशनल फिल्म फैस्टिवल में बतौर मुख्यातिथि आए हुए थे। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश का इतिहास बहुत गौरवशाली है।

यहां के कण-कण में गौरवगाथाएं समाई हुई हैं। फिल्मकारों को फिल्में बनाते समय हर धर्म, समुदाय व जाति का सम्मान करते हुए इतिहास की प्रस्तुति में पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोक कवि पंडित लखमीचंद ऐसे लोक कवि हुए हैं जिन्हें लिखना-पढऩा नहीं आता था, इसके बावजूद उनके मुकाबले का दूसरा कलाकार आज तक पैदा नहीं हुआ। राजा हरिश्चंद्र के सांग में उनके गायन को आज भी लोग भुला नहीं सकते हैं। साथ ही हरियाणा बहुत भावुक प्रदेश भी है। आज आमिर खान जैसे प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार भी अच्छी पटकथाओं के लिए हरियाणा में आते हैं।

चंद्रावल के सूरज का रोल पहले रामबिलास शर्मा को ऑफर हुआ था : यशपाल
हिसार, अभिनेता यशपाल शर्मा ने शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा का स्वागत करते हुए उपस्थितगण को जानकारी दी कि चंद्रावल फिल्म के हीरो सूरज के लिए सबसे पहले रामबिलास शर्मा को ही ऑफर मिली थी। लेकिन व्यवस्तताओं के कारण उनके मना करने पर इस फिल्म के लिए जगत जाखड़ को हीरो बनाया गया। अश्विनी चौधरी ने कहा कि सरकार और समाज को फिल्मकारों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। इस दौरान उनके साथ हरियाणा वेयरहाऊसिंग कॉर्पाेरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल व भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया भी मौजूद थे।