विकास : अब पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा अपना हिसार, बनेंगी कई योजनाएं

2/19/2020 12:22:00 PM

हिसार (ब्यूरो) : हिसार को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के प्लान पर कार्य शुरू हो गया है। जहां राखीगढ़ी की विश्व में पहचान है वहीं अब जिले के अन्य ऐतिहासिक स्थलों को नया रूप दिया जाएगा। इसके लिए पर्यटन स्थानों का चयन कर एक रिपोर्ट सरकार के पास भेजी जाएगी। वैसे चयनित स्थानों के लिए सभी प्रकार के प्रबंध पूरे होने के बाद 25 अप्रैल तक परियोजना का शुभारंभ किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि हिसार में पुरातत्व, धार्मिक व ऐतिहासिक क्षेत्रों, एग्री टूरिज्म सहित ऐसे अनेक स्थान है जहां पर्यटन की संभावनाएं हैं। डी.सी.ने ऐसे क्षेत्रों की रिपोर्ट मांगी है जहां पर पयर्टन की संभावनाएं हैं। साथ ही प्राथमिक स्तर पर चयनित स्थानों की विस्तृत जानकारी फोटो/प्रेजैंटेशन व अन्य सामग्री सहित 28 फरवरी तक देने को कहा गया है।

इसके बाद 28 फरवरी से 20 अप्रैल के मध्य सभी प्रकार की तैयारियां जैसे कि चयनित स्थलों के विभिन्न कार्य, गाइड, प्रशिक्षण इत्यादि संबंधी कार्य किए जाएंगे। साथ ही ऐसे स्थलों के लिए न केवल हिसार बल्कि आस-पास के जिलों व सीमावर्ती पंजाब व राजस्थान राज्यों के लोगों विशेषकर शिक्षण संस्थानों के बच्चों के लिए टूर मैनेज किए जाएंगे। 

Isha