डी.एल.एड. की परीक्षा में नकल के 57 मामले दर्ज, 1 सुपरवाइजर रिलीव किया

7/9/2018 3:45:35 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा आयोजित डी.एल.एड. प्रथम वर्ष (नियमित/रि-अपीयर) जुलाई-2018 की परीक्षा का संचालन आरंभ हो गया है। इस परीक्षा नकल के अब तक कुल 57 मामले दर्ज किए गए हैं  तथा ड्यूटी से कोताही बरतने पर एक सुपरवाइजर रिलीव किया गया। 

बोर्ड की प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड अध्यक्ष द्वारा जिला हिसार व फतेहाबाद के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहां नकल का 1 केस पकड़ा तथा बोर्ड सचिव द्वारा जिला भिवानी के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया तथा नकल के 24 केस पकड़े एवं बोर्ड सचिव के स्पैशल उड़नदस्ते द्वारा जिला रोहतक के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया तथा नकल के 13 केस पकड़े। 

उन्होंने आगे बताया कि नकल पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड अध्यक्ष के विभिन्न उडऩदस्तों द्वारा जिला करनाल एवं महेंद्रगढ़ जिले के परीक्षा केंद्रों में नकल के 8 केस पकड़े। उन्होंने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स ने 6 केस पकड़े तथा अन्य उड़नदस्तों द्वारा नकल के 5 मामले दर्ज किए गए। प्रवक्ता ने बताया कि सहायक निदेशक (प्रशासन) के उडऩदस्ते द्वारा परीक्षा केंद्र रा.क.व.मा.वि. नारनौल-5 (बी-2) पर नियुक्त सुपरवाइजर राज सिंह, प्रवक्ता भूगोल को ड्यूटी से कोताही बरतने पर कार्यभार मुक्त किया गया।

Nisha Bhardwaj